वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइंस जारी: दिव्यांगों और बुजुर्गों को घर के पास ही लगेगा कोरोना का टीका

punjabkesari.in Thursday, Sep 23, 2021 - 05:55 PM (IST)

नई दिल्ली-  कोरोना को फैलने से रोकने के लिए देश में जोरों-शोरो से वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। वहीं इससे कोरोना के केस में गिरावट भी दर्ज की गई है बता दें कि  पिछले 24 घंटे में देश में लगभग 31 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

अब होगी डोर-टु-डोर वैक्सीनेशन
वहीं, इसी बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल,  सरकार ने डोर-टु-डोर वैक्सीनेशन के लिए गाइडलाइंस जारीकी हैं। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हम उन लोगों के लिए घर पर टीकाकरण शुरू कर रहे हैं जो सेंटर पर जाने में सक्षम नहीं हैं। इसके लिए एडवाइजरी जारी की गई है। इस दौरान भी सभी नियमों का पालन किया जाएगा। इस प्रस्ताव के तहत कम्युनिटी सेंटर्स, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन सेंटर, पंचायत बिल्डिंग, स्कूल की इमारत आदि में केंद्र स्थापित किए जाएंगे और वहीं कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। 

बुजुर्गों और दिव्यांगों को उनके घर के नजदीक ही दी जाएगी वैक्सीनेशन की सुविधा
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 60 साल से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को उसके घर के पास ही टीका लग सकेगा। इसके अलावा 60 साल से कम आयु के दिव्यांगों को भी उनके घर के नजदीक ही वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए वे अन्य लोगों की तरह पहले से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News