See More

कोरोना वायरस: होम क्वारंटाइन लोगों को हर घंटे सरकार को भेजनी होगी सेल्फी, वर्ना सख्त एक्शन

2020-03-31T07:54:03.413

बेंगलुरुः देशभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और अब तक इससे 30 से ज्यादा लोग मर चुके हैं। Covid-19 को रोकने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अपनी तरफ से हरसंभव कोशिशें कर रही हैं और कई कड़े कदम भी उठाए गए हैं। इसी बीच कर्नाटक सरकार ने आदेश दिया है कि जो लोग क्वारंटाइन में हैं उनको हर रोज अपनी सेल्फी भेजनी होगी। दरअसल सरकार ने कई लोगों को कोरोना की आशंका के चलते 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया है खासकर उनको जो हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे हैं।

 

कर्नाटक सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि जो लोग अपने घरों में क्वारनटीन में वो सोने के वक्त रात के 10 बजे से सुबह 7 बजे तक के समय को छोड़कर बाकि पूरा दिन हर घंटे अपनी तस्वीर साझा करेंगे। अगर किसी ने ऐसा नहीं किया तो उसे सरकार के बनाए गए बड़े क्वारनटीन में भेज दिया जाएगा जिससे 14 दिन के लिए वह अपने परिवार से दूर रहेंगे। कर्नाटक सरकार के जारी आदेश में यह भी कहा गया कि सेल्फी या फिर तस्वीर को जीपीएस लोकेशन ऑन करने के साथ खींचकर भेजना होगा, ताकि तस्वीर के साथ ही जगह का पता चल सके।

 

होम क्वारनटीन रह रहे व्यक्ति की हर घंटे भेजी गई तस्वीर को सरकार द्वारा बनाई गई फोटो वैरिफिकेशन टीम देखेगी और अगर टीम को थोड़ा सा भी कोई शक हुआ तो उस शख्स को बड़े क्वारनटीन सेंटर में भेज दिया जाएगा। बता दें कि देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1200 के पार चली गई है। कोरोना संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21  दिन देश लॉकडाउन के आदेश दिए हैं और सभी राज्य सरकारों से इसका सख्ती से पालन करने को कहा गया है।


Seema Sharma

Related News