आज होगी जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 05:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क : जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के वोटों की आज गिनती होगी। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भरोसा है कि वह लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता बरकरार रखने में कामयाब होगी, वहीं एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस भी 10 साल बाद सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है। अधिकारियों ने बताया कि आठ अक्टूबर को सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना प्रक्रिया के लिए सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने सोमवार को ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘मतगणना स्थलों पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।''

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू आज आगरा देखने जाएंगे

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद मंगलवार सुबह ताजमहल देखने जाएंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), आगरा के अधिकारी ने बताया कि उनकी यात्रा के दौरान स्मारक आम जनता के लिए दो घंटे के लिए बंद रहेगा। अधिकारी ने बताया कि आगरा हवाई अड्डे पर पहुंचने पर मुइज्जू और उनकी पत्नी का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से राज्य मंत्री योगेंद्र उपाध्याय करेंगे। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे से दंपति ताजमहल देखने के लिए रवाना होंगे। 

नाबालिग छात्रा पर युवकों ने फेंका तेजाब
उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के रहरा थाना क्षेत्र में सोमवार सुबह एक किसान की नाबालिग बेटी पर कथित तौर पर दो अज्ञात हमलावरों ने तेजाब फेंक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से झुलस गई। पुलिस ने यह जानकारी दी। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) राजीव कुमार सिंह ने आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली पीड़िता के परिजनों द्वारा की गई शिकायत के हवाला से बताया, "घटना तड़के करीब साढ़े तीन बजे हुई जब नाबालिग पर अज्ञात हमलावरों ने हमला किया और उस पर कोई ज्वलनशील पदार्थ फेंका, जिससे वह जल गई।" उन्होंने बताया कि पीड़िता को गंभीर हालत में उच्च चिकित्सा केंद्र में रेफर कर दिया गया है।

करोड़ों लोगों की जान खतरे में; आंधी-तूफान-बारिश की चेतावनी
समुद्र में एक और चक्रवाती तूफान, 'मिल्टन', अमेरिका में तबाही मचाने के लिए तेजी से बढ़ रहा है। यह साइक्लोन मैक्सिको की खाड़ी से उठकर फ्लोरिडा की ओर बढ़ रहा है। अमेरिका की जो बाइडेन सरकार ने फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा कर दी है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, मिल्टन साइक्लोन फिलहाल मैक्सिको के तट पर है और रविवार को यह कैटेगरी-1 का तूफान बन गया। मिल्टन की अधिकतम गति 85 मील प्रति घंटे (140 किलोमीटर) है, और यह फ्लोरिडा की ओर 7 मील प्रति घंटे (11 किलोमीटर) की गति से बढ़ रहा है।

45kmph की स्पीड से चलेंगी हवाएं, इन राज्यों में चक्रवात का अलर्ट
मानसून जाते-जाते कई राज्यों में बारिश कर रहा है। पिछले 24 घंटे में ओडिशा, असम, मेघालय, कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 8 और 9 अक्टूबर को केरल, माहे, तमिलनाडु, कर्नाटका और लक्षद्वीप में फिर से तेज बारिश हो सकती है। 8 से 10 अक्टूबर के बीच गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ जिलों में भी बारिश का अनुमान है। दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में अगले कुछ दिनों तक आसमान साफ रहेगा, और दिन में तेज धूप रहेगी। सुबह और शाम का तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम रहने की उम्मीद है। इसके बाद 15 अक्टूबर से हल्की ठंड शुरू हो सकती है।

SBI क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लगेगा बड़ा झटका, 1 नवंबर से लागू होंगे ये नियम
अगर आप बिजली, गैस और पानी जैसे यूटिलिटी बिलों के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं, जो 1 नवंबर, 2024 से लागू होंगे। बैंक ने क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल के भुगतान पर 1% अतिरिक्त चार्ज लगाने का निर्णय लिया है। इससे पहले कई अन्य बैंकों और कार्ड कंपनियों ने भी एक निश्चित सीमा के बाद यूटिलिटी बिल पेमेंट पर ऐसा चार्ज लेना शुरू किया था। SBI के अनुसार, अगर आप एक स्टेटमेंट साइकिल में 50,000 रुपये से ज्यादा का यूटिलिटी बिल भुगतान करते हैं, तो 1% अतिरिक्त चार्ज लिया जाएगा। लेकिन 50,000 रुपये से कम के बिलों पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा।

दिवाली पर नई कार खरीदने पर मिलेगी 75% तक की छूट
देशभर में प्रदूषण को कम करने के लिए सरकारें सक्रिय हैं। इस प्रयास के तहत, 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को सड़कों से हटाया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने इस प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए एक नई स्कीम शुरू की है। दिल्ली सरकार उन वाहन मालिकों को जो अपने पुराने वाहनों को कबाड़ घोषित करके स्क्रैप करेंगे, नए वाहनों की खरीद पर 10% से 20% तक की टैक्स छूट देगी। यह छूट नए वाहन की खरीद के समय पर लागू होगी। दिल्ली सरकार ने अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करने वाले वाहन मालिकों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। यदि आप अपने पुराने वाहन को स्क्रैप करवाते हैं, तो आपको नए वाहन के पंजीकरण के दौरान कुछ आवश्यक बातें ध्यान में रखनी होंगी।

इन लोगों को 2 KG चीनी और 10 किलो चावल मिलेगा फ्री
हम अक्सर सुनते हैं कि त्योहारी सीजन में कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए विभिन्न ऑफर्स पेश करती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कोई सरकार भी त्योहार पर ऑफर देती है? जी हां, ऐसी ही एक खबर सामने आई है। पुडुचेरी की सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए दिवाली के मौके पर खास ऑफर निकाला है। इस योजना के तहत, कार्ड धारकों को उचित मूल्य पर 10 किलो चावल और 2 किलो चीनी मुफ्त में दिए जाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय उन सभी परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आते हैं।

रामलीला के दौरान 'राम' को पड़ा दिल का दौरा
रामलीला में प्रस्तुति के दौरान एक शख्स की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. पूर्वी दिल्ली के रहने वाले 45 वर्षीय सुशील कौशिक भगवान राम की भूमिका निभा रहे थे, तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ा। सोने और चांदी की सजावट वाली खूबसूरत कांस्य रंग की पोशाक पहने सुशील एक दृश्य का मंचन कर रहे थे जब यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी। जैसा कि कैमरे में देखा गया, वह अपने दाहिने घुटने पर बैठा था, उसकी बाहें खुली हुई थीं। वह उठा, दो कदम चला और अचानक उसे बेचैनी महसूस हुई। अपनी छाती पर हाथ रखकर वह मंच के पीछे की ओर भागा। वह बेहोश हो गए और उन्हें आनंद विहार के कैलाश दीपक अस्पताल ले जाया गया। उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News