''विकसित भारत 2047'' योजना तैयार, विकास पर फोकस; PM मोदी के नेतृत्व में 8 घंटे चली मंत्री परिषद की बैठक

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 07:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की, जो उनकी सरकार के दूसरे कार्यकाल की संभवत: आखिरी ऐसी बैठक है। बैठक में कई मंत्रालयों के अपने भविष्य के एजेंडे पर प्रस्तुतिकरण देने का कार्यक्रम है। इसमें प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपनी सरकार की 10 साल की सफलताओं और भविष्य की प्राथमिकताओं, विशेष रूप से 2047 तक ‘विकसित भारत' बनाने के लक्ष्य के बारे में विस्तार से चर्चा करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री समय-समय पर नीति और शासन से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंत्रिपरिषद की बैठकें करते रहे हैं, लेकिन रविवार की बैठक अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण है। निर्वाचन आयोग द्वारा कुछ हफ्तों में लोकसभा चुनाव तारीखों की घोषणा किये जाने की संभावना है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में यह बैठक चाणक्यपुरी डिप्लोमैटिक एनक्लेव में सुषमा स्वराज भवन में हो रही है। भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने मोदी के नेतृत्व में तीसरा कार्यकाल हासिल करने का विश्वास व्यक्त किया है।

चुनाव आयोग ने आम चुनावों की तैयारियों का विभिन्न राज्यों में जायजा लेना प्रारंभ कर दिया है। आयोग ने 10 मार्च 2019 को, सात चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी और इसके परिणाम 23 मई (2019) को घोषित किए गए थे। इससे पहले, निर्वाचन आयोग ने पांच मार्च 2014 को, नौ चरणों में लोकसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी और परिणाम 16 मई (2014) को घोषित किए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News