कोविशील्ड की एहतियाती खुराक की कीमत 600 रुपए प्रति टीका, जानें किन लोगों को लगेगी ये खुराक

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 09:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क: टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसकी कोविड-19 रोधी कोविशील्ड टीके की एहतियाती खुराक की कीमत पात्र व्यक्तियों के लिए 600 रुपये प्रति टीका होगी। एसआईआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी पात्र लोगों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर टीके की एहतियाती खुराक की अनुमति देने के सरकार के कदम का स्वागत करते हुए कहा कि यह आगे वायरस के खिलाफ दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करेगा और इससे यात्रा में सुगमता होगी।

कौन होंगे एहतियाती खुराक लेने के लिए पात्र 
पूनावाला ने एक बयान में कहा, ‘‘उपयोगकर्ता बूस्टर खुराक के लिए 600 रुपये का भुगतान करेंगे और यह अस्पतालों को रियायती मूल्य पर मिलेगा।’’ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोग जिन्होंने दूसरी खुराक लेने के नौ महीने पूरे कर लिए हैं, वे एहतियाती खुराक लेने के लिए पात्र होंगे। सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूनावाला ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘हम बूस्टर खुराक पर भारत सरकार की घोषणा से खुश हैं। यह निर्णय दीर्घकालिक सुरक्षा प्रदान करेगा और इससे यात्रा में सुगमता होगी।’’

कंपनी के पास भंडार में 20 करोड़ खुराक
उन्होंने कहा कि नौ महीने का अंतर थोड़ा लंबा है, लेकिन कंपनी के पास भंडार में 20 करोड़ खुराक हैं। उन्होंने कहा कि एसआईआई के पास 4 अरब खुराक का उत्पादन करने की क्षमता है। पूनावाला ने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर पूरे देश में लगभग तीन महीने में टीकाकरण किया जा सकता है। एसआईआई और भारत बायोटेक अब तक सरकार को कोविड-19 रोधी टीकों के प्रमुख आपूर्तिकर्ता रहे हैं। इससे पहले दिन में, उन्होंने कहा था कि बूस्टर खुराक को जनता के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा था कि इससे भविष्य में वायरस से बचाव में मदद मिलेगी और भारतीयों को विदेश यात्रा करते समय प्रतिबंधों से उबरने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News