Corona virus: कैलिफोर्निया में डिजनीलैंड तो PAK में 31 मई तक सभी स्कूल बंद...जानिए देश-दुनिया का हाल

Friday, Mar 13, 2020 - 11:07 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। दुनियाभर में अब तक कोरोना से 4900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत में भी कोरोना से एक शख्स की मौत हो गई है और अब तक 76 मामले सामने आए हैं। वहीं चीन से रेसेक्यू कर भारत लाए गए 112 लोगों का कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है। इन सभी को छावला के कैंप में पूरी निगरानी के बीच अलग रखा गया था। 

Corona virus का देश-दुनिया पर असर

  • कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते कैलिफोर्निया में ‘डिजनीलैंड' को शनिवार से बंद करने का फैसला किया गया है। कैलिफोर्निया के आनाहिम स्थित ‘डिजनीलैंड' में रोजाना लाखों आगुंतक आते हैं। वह अब मार्च के आखिर तक बंद रहेगा। कैलिफोर्निया के गवर्नर के कार्यकारी आदेश के दिशा-निर्देश के बाद ‘डिजनीलैंड पार्क' और ‘डिजनीलैंड कैलिफोर्निया एडवेंचर' को बंद किया गया। ‘डिजनीलैंड' में हालांकि अभी तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है।
  • पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सभी शैक्षणिक संस्थान 31 मई तक बंद रखने की घोषणा की है। इसके साथ ही 9वीं और 10वीं क्लास की वार्षिक परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। सिंध में स्कूल और कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान अब एक जून को दोबारा खुलेंगे। पाकिस्तान में अभी तक कोरोना वायरस के 21 मामले सामने आ चुके हैं।
  • ईरान में करीब 6 हजार भारतीय फंसे हुए हैं, जिसके लिए डॉक्टरों से लैस टीम 150 भारतीयों को आज जैसलमेर लाएगी। ईरान से आने वाले भारतीयों को जांच के बाद कुछ दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा. इसके लिए भारतीय सेना ने जोधपुर व जैसलमेर में विशेष व्यवस्थाएं की गई है।
  • इटली में कोरोना वायरस से संक्रमण और इस महामारी से 1000 से अधिक लोगों की मौत के मद्देनजर रोम के आसपास के सभी कैथोलिक चर्च को तीन अप्रैल तक बंद रखने का फैसला किया गया है।
  • ब्रिटेन ने कहा कि देश में 10,000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए होंगे। वहीं, सरकार ने इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नए उपायों की भी घोषणा की। सरकार के मुख्य सलाहकार पैट्रिक वालंस ने कहा कि अभी तक 590 मामलों की पुष्टि हुई है लेकिन इस वायरस से 5,000 से10,000 लोगों के संक्रमित होने की आशंका है। 
  • सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे महान खिलाड़ियों की मौजूदगी वाली रोड सेफ्टी विश्व सीरीज को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए फिलहाल के लिये रद्द कर दिया गया है। आयोजकों ने बताया कि खिलाड़ियों और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए श्रृंखला रद्द कर दी गई है।

Seema Sharma

Advertising