कोरोना वायरस: गृह मंत्रालय की राज्यों को एडवाइजरी, नॉर्थ-ईस्ट के लोगों को परेशान करने वालों पर करें

punjabkesari.in Monday, Mar 23, 2020 - 08:11 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से उन लोगों पर कार्रवाई करने को कहा है जो कोरोना वायरस को पूर्वोत्तर के लोगों से जोड़कर उन्हें परेशान कर रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाएं पीड़ित के प्रति नस्ली भेदभाव और पीड़ा देने वाली हैं।मंत्रालय की तरफ से यह निर्देश मणिपुर की एक महिला की उस शिकायत के बाद आया जिसमें उसने कहा कि उत्तर पश्चिमि दिल्ली के विजय नगर इलाके में एक अज्ञात व्यक्ति ने उस पर थूकने के बाद उसे “कोरोना” कहा।
PunjabKesari
सभी राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा कि उसके संज्ञान में आया है कि देश में कोविड-19 महामारी के बाद पूर्वोत्तर के लोगों को प्रताड़ना का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां खिलाड़ियों समेत पूर्वोत्तर के लोगों को कोविड-19 से जोड़कर प्रताड़ित किया गया।इसमें कहा गया, “यह उनके लिए नस्ली भेदभाव, असुविधाजनक और पीड़ादायक है। यह अनुरोध किया जाता है कि आपको राज्य/केंद्र शासित क्षेत्रों में सभी कानून प्रवर्तक संस्थाएं ऐसे मामले सामने आने पर संवेदनशील तरीके से उचित कार्रवाई करें।”
PunjabKesari
गौरतलब है कि मणिपुर निवासी एक महिला ने आरोप लगाया है कि उत्तर पश्चिमी दिल्ली के विजय नगर क्षेत्र में एक अज्ञात व्यक्ति ने उस पर थूका और उसे ‘कोरोना' कहा। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है । पुलिस व्यक्ति की तलाश कर रही है। घटना रविवार को रात दस बजे के आसपास हुई। महिला की उम्र बीस साल के आसपास है।
PunjabKesari
पुलिस ने बताया कि महिला के अनुसार जब वह सब्जी खरीदने जा रही थी तब मोटरसाइकिल पर एक व्यक्ति आया और उसने महिला पर थूका। इसके बाद व्यक्ति ने महिला को ‘कोरोना' कहा और भाग गया। पुलिस उपायुक्त (उत्तर पश्चिम) विजयंत आर्य ने कहा कि भारतीय दंड संहिता के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और घटना की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति का पता लगाने के लिए पुलिस सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News