कोरोना वायरस: 11वीं कक्षा की छात्रा ने किया कमाल, बनाया हाई क्वालिटी का मास्क

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 12:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिला के मेमोरी में रहने वाली 11वीं कक्षा की छात्रा दिगंतिका बोस ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए उच्च गुणवत्ता वाला मास्क विकसित किया है। इसे कोविड-19 के सॉल्यूशन चैलेंज, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार में शामिल किया गया है।   

नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन-इंडिया (एनआईएफ) ने ई-मेल के माध्यम से दिगंतिका को सूचित किया है कि वायरस को नष्ट करने वाले उसके मास्क' को नामित किया गया है। दिगंतिका स्मृति विद्यासागर स्मृति विद्यामंदिर की 11वीं कक्षा की विज्ञान की छात्रा है। मेमारी में वार्ड नंबर 3 की निवासी दिगंतिका कोरोना ने वायरल संक्रमण को रोकने के लिए एक वैज्ञानिक तरीके से एक मास्क तैयार किया है।

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्था नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन इंडिया के वैज्ञानिकों ने मास्क की जांच की। दिगंतिका के पिता सुदीप्त बसु ने बताया कि यदि आप उस मास्क का उपयोग करते हैं जो दिगंतिका ने बनाया है, तो सांस लेते समय धूल और वायरस-मुक्त हवा फेफड़ों में प्रवेश करेगी। इस मास्क का उपयोग कोरोना पीड़ित भी कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News