See More

साल के आखिर तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

2020-07-08T05:40:57.923

नई दिल्लीः कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया समेत भारत में भी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सभी की नजर कोरोना वैक्सीन पर लगी है। वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा कि साल के अंत तक COVID-19 वैक्सीन विकसित करने की उम्मीद की जा रही है क्योंकि हम एक "अच्छे और सुरक्षित" वैक्सीन लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कोरोना की जल्द वैक्सीन लाने की अटकलों को खारिज कर दिया। दूसरी ओर, हैदराबाद के निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में देश की पहली संभावित वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’का ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल भी शुरू हो गया है।
PunjabKesari
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदर पूनावाला मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस की ओर से आयोजित एक कॉम्पैक्ट डायग्नोस्टिक्स मशीन 'कॉम्पैक्ट एक्सएल' के लॉन्च के दौरान बोल रहे थे। COVID-19 वैक्सीन बनाने के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए पूनावाला ने कहा कि 2020 के अंत तक SII वैक्सीन लाने की कोशिश कर रहा है। हमें साल के अंत में वैक्सीन बना लेने की पूरी उम्मीद है। हाल में ऐसी खबर सामने आई कि बाजार में जल्द एक वैक्सीन आने वाली है, लेकिन हम कोई भी जल्दबाजी नहीं करना चाहते हैं। हमारा उद्देश्य एक ऐसी वैक्सीन बनाने का है जो सुरक्षित और कारगार हो। जब हमें भरोसा हो जाएगा तब हम भारत और पूरी दुनिया के लिए इसका ऐलान कर देंगे।  

पूनावाला ने बताया कि भारत पर्याप्त टेस्टिंग नहीं कर रहा है। ऐसे में एक डर है कि अगर पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़ जाती है तो क्या होगा? मैं कहना चाहूंगा कि टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाने पर कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि यह हमें संक्रमित लोगों का पता लगाने में मदद करेगा।

पूनावाला ने मांगी अनुमति 
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के सीईओ अदर पूनावाला ने टेस्टिंग किट के निर्यात की अनुमति देने की भी मांग की। उन्होंने बताया कि हमारे पास टेस्टिंग किट बनाने की पर्याप्त क्षमता है। MyLabs प्रति सप्ताह 2 मिलियन किट का उत्पादन कर सकते हैं और भारत में इसकी कोई मांग नहीं है, इसलिए हमें निर्यात करने की अनुमति दें। कहा कि अधिक प्रकोप होने पर भारत के लिए हमारे पास पर्याप्त बफर स्टॉक आसानी से उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि वे सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। 


Pardeep

Related News