Corona Update: दुनियाभर के देशों में भारत अब 14वें स्थान पर, डरा रहे संक्रमित मरीजों के बढ़ते आंकड़े

05/08/2020 1:58:55 PM

नेशनल डेस्कः भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और 50 हजार से अधिक मामलों वाले विश्वभर के देशों में भारत भी शामिल हो गया है और अब 14वें स्थान पर आ गया है।  देश में कुल संक्रमितों की संख्या 56,342 हो गई है। देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस संक्रमण से अब तक 1886 लोगों की मौत हुई है जबकि 16,540 लोग इस बीमारी से पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं। वहीं देश में पहले कोरोना के केस 15 दिन में दोगुनो हो रहे थे जो अब 11 दिन में डबल हो रहे हैं।

 

कोरोना ने देश में मई महीने में जोर पकड़ा है। पिछले 3 दिनों से देश में हर रोज 2 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। मई महीना भारत के लिए कोरोना के मामले में बुरा साबित हो रहा है। अप्रैल में कोरोना मरीजों की संख्या धीमी गति से बढ़ रही थी लेकिन मई रिकॉर्ड तोड़ रहा है। मई के पहले हफ्ते में ही देश में कोरोना मरीजों की संख्या 56 हजार को पार कर गई है तो आखिरी हफ्ते तक यह आंकड़ा कितना होगा इसका अनुमान लगाना मुश्किल नहीं होगा। भारत में तीसरे चरण में लॉकडाउन चल रहा है लेकिन इसके बावजूद मामले बढ़कर सामने आ रहे हैं। अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्यादा रोजाना नए केस सामने आ रहे है। कोरोना संक्रमण अब भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है। 

 

एम्स के डायरेक्टर के बयान से बढ़ी टेंशन
एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जून-जुलाई में कोरोना पीक पर होगा। उनके अनुसार कोविड 19 अभी खत्‍म होने वाला नहीं है। जून और जुलाई में यह देश में चरम पर होगा। इन दो महीनों में इसके सर्वाधिक मामले सामने आएंगे, इसलिए संक्रमण को लेकर अभी अलर्ट रहना है।

 

वायरस ने बदला रूप
वहीं कोरोना का नया रूप भी परेशान करने वाला है। दरअसल दिल्ली, पंजाब और कई ऐसी इलाकों में कोरोना के ऐसे केस बड़ी संख्या में सामने आए हैं, जिनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए थे। वहीं इस पर नई स्टडी की जा रही और कहा जा रहा है कि  जिन लोगों में कोरोना के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे, उनमें इसकी एक वजह यह हो सकती है कि मरीज किसी सुगंध या दुर्गंध को महसूस ना कर पा रहे हों। यानी वह अपनी सूंघने की क्षमता खो चुके हों। बता दें कि दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और पंजाब में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News