भारत में कोरोना रिटर्न: महाराष्ट्र में बढ़ीं पाबंदियां, पंजाब में एग्जाम postponed, MP में भी सख्ती

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 11:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में एक बार फिर से कोरोना ने दस्तक दे दी है। करीब 6 महीने राहत भरे रहने के बाद कोरोना ने फिर से चिंता बढ़ा दी है। दरअसल लोगों को लॉकडाउन का डर सता रहा है क्योंकि जिंदगी अभी पटरी पर लौट ही रही थी कि भारत में कोरोना ने फिर से वापिसी की है। देश में पिछले 24 घंटे में 24,492 नए के सा सामने आए हैं जबकि एक दिन में 131 लोगों की मौत हुई है। देश में करोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र है। उद्धव सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में कई सख्त पाबंदियां की हैं।

PunjabKesari

महाराष्ट्र में पाबंदियां
महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में नई पाबंदियां लागू की हैं। सरकार ने घोषणा में कहा कि covid-19 महामारी को लेकर जब तक केंद्र सरकार की अधिसूचना लागू है, तब तक नियमों का उल्लंघन करने पर इन प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया जाएगा। 

  • महाराष्ट्र में सिनेमा हॉल, रेस्तरां और स्वास्थ्य एवं आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय 31 मार्च तक आधी क्षमता के साथ काम करेंगे। 
  • राज्य सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि इन प्रतिष्ठानों में किसी को भी बिना मास्क पहने या तापमान की जांच किए बगैर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। 
  • सिनेमा हॉल, होटल, कार्यालय यह सुनिश्चित करेंगे कि जो भी उनके वहां आ रहा है वो मास्क पहनने के नियम और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियमों का ध्यान रखे और इसका पालन करवाना सिनेमा हॉल, होटल, कार्यालयों की जिम्मेदारी होगी।
  • ये पाबंदियां शॉपिंग मॉल पर भी लागू होंगी। 
  • स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले कार्यालयों पर 50 फीसदी क्षमता का नियम लागू नहीं होगा। 
  • जहां तक संभव हो कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा जाए। 
  • सामाजिक, सांस्कृतिक एकत्रीकरण को मंजूरी नहीं दी जाएगी जबकि विवाह समारोह में 50 फीसदी से अधिक लोगों को अनुमति नहीं होगी। 
  • अंतिम संस्कार में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। 

PunjabKesari

पंजाब में टले एग्जाम
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने राज्य में बढ़ते covid-19 मामलों के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की अंतिम परीक्षाओं को एक महीने के लिए टालने की घोषणा की। PSEB द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं अब 9 अप्रैल के बजाए 4 मई से शुरू होंगी। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 अप्रैल से शुरू होंगी, जो पहले 22 मार्च से शुरू होनी थीं। 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 मई को खत्म होंगी। PSEB नियंत्रक (परीक्षा) जनक राज के अनुसार, कक्षा 10 और 12 की तीन घंटे की परीक्षा क्रमशः 10 बजे और दोपहर 2 बजे शुरू होंगी।

PunjabKesari

इंदौर आने वाले हवाई यात्रियों को दिखानी होगी कोरोना नेगेटिंव रिपोर्ट
covid-19 से बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले हवाई यात्रियों के लिए स्थानीय प्रशासन ने सोमवार को विशेष आदेश जारी किया। इसके तहत यात्रियों के लिए हवाई अड्डे पर यह जांच रिपोर्ट दिखाना कानूनन अनिवार्य कर दिया गया है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हैं। अधिकारियों ने आदेश के हवाले से बताया कि हवाई मार्ग के जरिए महाराष्ट्र से इंदौर पहुंचने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ RT-PCR पद्धति की यह जांच रिपोर्ट रखना कानूनन अनिवार्य होगा कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं। यह रिपोर्ट यात्रा से 48 घंटे पहले की अवधि की होनी अनिवार्य है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News