कोरोना के मरीजों को इस विटामिन की डोज से मिलेंगी जल्द रिकवरी, पढ़ें खास रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Mar 26, 2020 - 08:03 PM (IST)

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू होकर दुनियाभर में हाहाकार मचाने वाला कोविड-19 विश्व के 145 से ज्यादा देशों में कहर बरपा रहा है। ऐसे में दुनियाभर के डॉक्टर कोरोना का इलाज खोजने में लगे हैं। इसी बीच न्यूयॉर्क से एक खबर आ रही है, जिसके मुताबिक न्यूयॉर्क में कोरोना के मरीजों को एक ऐसी स्ट्रोंग डोज दी जा रही है जिससे वो रिकवर कर रहे हैं।

दरअसल, न्यूयार्क के अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों को डॉक्टर एक ऐसे विटामिन की डोज दे रहे हैं जिससे मरीजों का इम्यून सिस्टम मजबूत हो रहा है और वो कोरोना बीमारी से रिकवर कर पा रहे हैं।

ये हैं वो विटामिन
न्यूयॉर्क के इन कोरोना के मरीजों को ठीक करने के पीछे विटामिन-सी की डोज हाथ है। दरअसल, हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए विटामिन-सी का सेवन किया जाता है। जो हम रोज ही अपने भोजन में शामिल करते हैं। ये विटामिन शरीर को बिमारियों से लड़ने के सहायक बनाता है। इसी विटामिन को डॉक्टरों ने अब कोरोना मरीजों पर इस्तेमाल किया है, जिसके परिणाम भी बेहतर मिल रहे है।

इस तरह से होती है रिकवरी
डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयार्क के नार्थवेल हेल्थ अस्पताल के डॉ. एंड्रयू वेबर ने बताया कि वे कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज शुरू होते ही 1500 एमजी विटामिन-सी की डोज मरीज की नसों के द्वारा उसके शरीर तक पहुंचाते हैं। इसके बाद दिन में तीन से चार बार और विटामिन-सी की खुराक शरीर में पहुंचाई जाती है।

इस बारे में रिपोर्ट कहती है कि विटामिन-सी कोरोना के मरीजों को देने की शुरुआत वुहान के झोंगनन अस्पताल के डॉक्टरों ने की थी। डॉक्टरों ने इस विटामिन के प्रयोग के बाद पाया कि जिन मरीजों को अन्य दवाओं के साथ विटामिन-सी की मात्रा दी गई उनकी रिकवरी बेहतर रही।

एक बार में दी जाती है बड़ी स्ट्रोंग डोज
रिपोर्ट बताती है कि चीनी डॉक्टरों के बाद इस विटामिन को अमेरिकी डॉक्टरों ने भी आजमाया।  इस बारे में अमरिकी डॉक्टर वेबर कहते है कि अमेरिका में एक वयस्क पुरुष को 90 और महिला को 75 मिलीग्राम तक डेली विटामिन-सी की जरूरत होती है, लेकिन एक कोरोना मरीज को इस मात्रा की 16 गुना खुराक एक बार में दी जाती है।

इतना ही नहीं, डॉ. वेबर ने ये भी बताया कोरोना मरीजों को विटामिन-सी के साथ मलेरिया की दवा हाइड्राक्सीक्लोरोक्वीन, एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसीन और खून को पतला करने की दवाएं दे रहे हैं।

विटामिन-सी देने का मुख्य कारण
इस रिपोर्ट में डॉ. वेबर ने ये भी बताया है कि विटामिन-सी देने के पीछे इसका मुख्य कारण क्या है। दरअसल, मरीज के शरीर पर जब कोरोना संक्रमण का अधिक प्रभाव पड़ता है तब शरीर में सेप्सिस (घाव) बन जाता है। यह शरीर में विटामिन-सी की एकदम से कमी कर देता है और इससे शरीर का इम्युनिटी सिस्टम पूरी तरह से कमजोर पड़ जाता है। ऐसे में दुरुस्त करने के लिए विटामिन-सी की बड़ी डोज मरीज को दी जाती है।

वहीँ, इस रिपोर्ट में अमेरिका की यूएस नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिंस का भी जिक्र है जो जल्द ही एक ऐसी रिपोर्ट तैयार करने वाली है जिसमें वुहान के झोंगनन अस्पताल में 14 फरवरी से विटामिन-सी के मरीजों पर जो ट्रायल किए जा रहे हैं, उसके रिजल्ट शामिल होंगे।

न्यूयार्क में चल रहा है इलाज
डेली मेल की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि न्यूयॉर्क में कोरोना मरीजों के इलाज में विटामिन-सी का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीँ, नार्थवेल हेल्थ समूह द्वारा राज्य भर में 23 बड़े अस्पताल संचालित है। जिनमें 700 से अधिक कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। लेकिन यहां यह स्पष्ट नहीं है कि कितने मरीजों को अन्य दवाओं के साथ विटामिन-सी भी दी जा रही है। बता दें, न्यूयार्क में कोरोना के 25,665 मामले दर्ज हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News