कोरोना: समय पर नहीं लगता लॉकडाउन, तो भारत बनता इटली...15 अप्रैल तक होते 8,20000 मामले

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 11:09 AM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना की गंभीरता को देखते हुए 21 दिन का लॉकडाउन है। लॉकडाउन के बीच भी देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। ऐसे में कइयों के मन में सवाल है कि क्या लॉकडाउन का कोई सकारात्मक असर दिखा। इसका जवाब मेडिकल रिसर्च के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने दिया है। ICMR द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक अगर देश में लॉकडाउन नहीं किया गया होता तो 15 अप्रैल तक देश में कुल मामलों की संख्या 8 लाख 20 हज़ार हो गई होती जब यह अभी सिर्फ हजारों में हैं। इस चौंकाने वाले आंकड़े को विदेश मंत्रालय में सचिव ( पश्चिम ) विकास स्वरूप ने विदेशी पत्रकारों के साथ साझा किया है।

PunjabKesari

स्वरूप के मुताबिक अगर लॉकडाउन नहीं किया गया होता तो आज भारत की हालत भी इटली जैसी ही होती। ICMR ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अगर भारत में समय पर लॉकडाउन नहीं होता तो एक संक्रमित व्यक्ति 406 लोगों को संक्रमित कर सकता था और आगे भी लोग नहीं संभले तो ऐसे हालात हो सकते हैं कि एक से कई लोग बीमार हो सकते हैं तब स्थिति संभालनी मुश्किल होगी।

PunjabKesari

भारत में पहला कोरोना  मामला 30 जनवरी में सामने आया था, लेकिन उससे पहले ही 17 जनवरी को देश में एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग करनी शुरू कर दी गई थी। जबकि इटली में स्क्रीनिंग 25 दिनों बाद जबकि स्पेन ने 39 दिनों बाद शुरू की गई थी। यानि कि जब वहां मामला बढ़ने लगा तब स्क्रीनिंग शुरू  हुई। वहीं भारत में कोरोना तीसरी स्टेज पर है या नहीं इस बारे में कुछ दिन पहले AIIMS के डॉक्टर ने कहा था कि कुछ राज्यों के जिलों में ऐसा होना शुरू हो गया है यानि कि हम दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच की स्थिति में हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News