WHO ने कोरोना वायरस को घोषित किया महामारी, 15 अप्रैल तक विदेश से भारत में एंट्री बंद

punjabkesari.in Thursday, Mar 12, 2020 - 08:18 AM (IST)

नई दिल्ली: भारत ने सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल तक रद्द करने का फैसला किया है। सरकार ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के मद्देनजर 15 अप्रैल तक सभी वीजा रद्द करने का आदेश दिया है। कोरोना वायरस की निगरानी के लिए मंत्रियों के समूह की सिफारिश पर यह फैसला लिया गया। सरकार द्वारा बुधवार को जारी आदेश में कहा गया है कि 13 मार्च शाम साढ़े पांच बजे से 15 अप्रैल तक सभी मौजूदा वीजा रद्द माने जाएंगे। सिर्फ राजनयिकों, अधिकारियों, संयुक्त राष्ट्र तथा अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों, यहां काम करने वाले कर्मचारियों को जारी रोजगार वीजा को इस आदेश से छूट दी गई है। 

PunjabKesari
भारतीय मूल के नागरिकों के लिए जारी वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा इस अवधि के दौरान उपलब्ध नहीं होगी। चीन, इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की यात्रा पर 15 फरवरी के बाद गए भारतीय तथा विदेशी नागरिकों के देश में आने पर उन्हें 14 दिनों तक स्वास्थ्य निगरानी में आबादी से अलग रखा जाएगा। सरकार ने अपने नागरिकों को जब तक आवश्यक न हो विदेश नहीं जाने की सलाह दी है क्योंकि वापस आने पर उन्हें 14 दिनों तक निगरानी में रखा जा सकता है। 

PunjabKesari
इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने बताया,‘कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है ।' उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News