महाकुंभ पर भी कोरोना का साया ! केंद्र ने उत्तराखंड सरकार को पत्र लिख कहा- हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Sunday, Mar 21, 2021 - 04:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कुंभ मेले के दौरान कोविड-19 के मामलों में वृद्धि होने की आशंका के मद्देनजर केंद्र सरकार ने उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखा है जिसमें महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत को रेखांकित करने वाले एक उच्च स्तरीय केंद्रीय दल की चिंताओं का उल्लेख किया गया है।स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में बताया गया कि हरिद्वार में कुंभ मेले में चिकित्सा तथा जन स्वास्थ्य व्यवस्था की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक के नेतृत्व में केंद्र सरकार के एक दल ने 16-17 मार्च के बीच उत्तराखंड का दौरा किया था।

PunjabKesari

उत्तराखंड के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि पिछले कुछ सप्ताह में भारत में 12 से अधिक राज्यों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि आई है और हरिद्वार कुंभ मेले में इन राज्यों से भी तीर्थयात्री आ सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि कुंभ मेले के दौरान पवित्र शाही स्नान के बाद स्थानीय लोगों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका है।”

PunjabKesari

सचिव ने यह भी कहा कि केंद्रीय दल की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिदिन 10-20 तीर्थयात्रियों और 10-20 स्थानीय लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिल रही है। वक्तव्य में कहा गया कि संक्रमण की यह दर मामलों में वृद्धि होने की आशंका को बढ़ाती है क्योंकि कुंभ के दौरान अधिक संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है। राज्य को बताया गया कि हरिद्वार में प्रतिदिन हो रही 50 हजार रेपिड एंटीजेन जांच और पांच हजार आरटीपीसीआर जांच तीर्थयात्रियों की संभावित संख्या को देखते हुए पर्याप्त नहीं है।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News