UP में 24 घंटे में तीसरी बार ट्रेन पलटाने की साजिश, रेलवे ट्रैक पर मिला सिलेंडर, ड्राइवर की सूजबूझ से टला बड़ा हादसा

punjabkesari.in Sunday, Sep 29, 2024 - 09:26 PM (IST)

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बार फिर ट्रेन को डिरेल करने का प्रयास किया गया। पिछले 24 घंटे में यह तीसरी बार है, जब यूपी के तीन जगहों पर ट्रेन को पलटने का प्रयास किया गया। इस बार कानपुर में रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर बरामद हुआ है। ट्रैक पर रेलवे का ही फायर सेफ्टी सिलेंडर (Fire Safety Cylinder) ट्रैक पर पड़ा था। हालांकि कोई दुर्घटना नहीं हुई। कानपुर में रेलवे ट्रैक पर फायर सेफ्टी सिलेंडर पड़ा हुआ था।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से लखनऊ जाने वाली 12534 पुष्पक एक्सप्रेस के लोको पायलट ने समय से सिलेंडर को देखकर ट्रेन को मौक़े पर रोक दिया, जिससे हादसा टल गया। ट्रेन जब गोविंदपुरी स्टेशन के करीब होल्डिंग लाइन के पास ही पहुंची थी तभी शाम करीब 4:15 बजे रेलवे लाइन में फायर सेफ्टी सिलेंडर पड़ा देख चालक चौंक गया। चालक ने सतर्कता बरतते हुए ट्रेन को ब्रेक लगा कर रोक दिया। ग़नीमत रही कि ट्रेन की रफ्तार धीमी थी।
PunjabKesari
चालक ने इंजन से उतर कर देखा कि सेफ्टी फायर सिलेंडर है जो रेलवे से जुड़ा हुआ है। कंट्रोल रूम में सूचना के बाद चालक उसे लेकर सीधे कानपुर सेंट्रल आ गया। मौके पर आरपीएफ व जीआरपी पहुंची। जांच की गई तो मालूम पड़ा सीनियर सेक्शन इंजीनियर द्वारा इशू किया गया रेलवे का ही सिलेंडर है। पूरे मामले की जांच जारी है।

कई जगहों पर हुई है इस तरह की घटना
बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर मिले हैं। जिससे बाद से प्रशासन की तरफ से सतर्कता बरती जा रही है।हाल ही में  बलिया और महोबा के रेलवे ट्रैक में पत्थर रख कर ट्रेन डिरेल करने की साजिश की गई थी। इस घटना के बाद से आरपीएफ और जीआरपी पुलिस ने रेलवे ट्रेक पर फूट पेट्रोलिंग कर गस्त को बढ़ा दिया है। जीआरपी थाना प्रभारी रणविजय बहादुर ने अपनी टीम के साथ रेलवे ट्रैक में पहुंचकर चेकिंग अभियान भी चलाया। इस मामले को लेकर सीओ सिटी दीपक दुबे बताते हैं कि ट्रैक पर पत्थर रखने वाले आरोपी किशोर को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और पुलिस हर पहलू से जांच कर वैधानिक कार्रवाई में जुटी है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News