कांग्रेस अगले तीन-चार विधानसभा चुनाव में बीजेपी का ‘‘सफाया'' कर देगी: राहुल गांधी का बड़ा दावा

punjabkesari.in Friday, Jun 02, 2023 - 12:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी अगले तीन-चार विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का ‘‘सफाया'' कर देगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि उनके पास सत्तारूढ़ पार्टी को हराने के लिए आवश्यक मूलभूत चीजें हैं और भारतीय आबादी का एक बड़ा हिस्सा सत्तारूढ़ पार्टी का समर्थन नहीं करता। अमेरिका के तीन शहरों की अपनी यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को जाने माने भारतीय-अमेरिकी फ्रैंक इस्लाम द्वारा उनके लिए आयोजित स्वागत कार्यक्रम में यह टिप्पणी की। कार्यक्रम में एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा, ‘‘ लोगों को ऐसा लगता है कि आरएसएस (स्वयंसेवक संघ) और भाजपा की ताकत को रोका नहीं जा सकता, लेकिन ऐसा नहीं है।

अगले चुनावों में बीजेपी का सफाया कर देगी कांग्रेस
मैं यहां भविष्यवाणी करता हूं कि अगले तीन से चार चुनाव, जो हम भाजपा के खिलाफ सीधे लड़ेंगे, उनमें उसका सफाया होगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं अभी आपको बता सकता हूं कि विधानसभा चुनाव में उनके लिए वास्तव में कठिन समय आने वाला है। हम उनके साथ वही करेंगे जो हमने कर्नाटक में किया है, लेकिन अगर आप भारतीय मीडिया से पूछेंगे तो वे कहेंगे कि ऐसा नहीं होगा।'' कर्नाटक में 10 मई को हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर भाजपा को सत्ता से बाहर कर दिया था। राहुल गांधी ने भारतीय-अमेरिकियों के आमंत्रित समूह, थिंक-टैंक समुदाय के सदस्यों और सांसदों से कहा कि भारतीय प्रेस वर्तमान में वह दिखा रही है जो पूरी तरह से भाजपा के पक्ष में है।

भारत के 60 प्रतिशत लोग भाजपा को वोट नहीं देते
उन्होंने कहा, ‘‘ इस बात पर कृपया ध्यान दें कि भारत के 60 प्रतिशत लोग भाजपा को वोट नहीं देते, नरेन्द्र मोदी को वोट नहीं देते। आपको यह याद रखना है। भाजपा के हाथ में ऐसा साधन है, जिसके जरिए वे हल्ला मचा सकते हैं, इसलिए वे चिल्ला सकते हैं.. वे चीजों को तोड-मरोड़ सकते हैं और वे यह काम बेहद अच्छे तरीके से करते हैं। हालांकि उनके पास (उनका समर्थन करने वाली) भारतीय आबादी का विशाल बहुमत नहीं है।'' राहुल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें यकीन है कि कांग्रेस, भाजपा को मात दे पाएगी। इस साल के अंत में पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगे, जो 2024 में महत्वपूर्ण आम चुनाव के लिए मंच तैयार करेंगे।

मोदी वास्तव में काफी कमजोर
कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष (52) ने कहा, ‘‘लोकतांत्रिक ढांचे का पुनर्निर्माण आसान नहीं होगा। यह मुश्किल होगा। इसमें समय लगने वाला है, लेकिन हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि भाजपा को हराने के लिए हमारे पास बुनियादी चीजें हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘आपने मीडिया से सुना होगा कि मोदी को हरा पाना नामुमकिन है। यह सब बहुत ही बढ़-चढ़ाकर कहा गया है। मोदी वास्तव में काफी कमजोर हैं। देश में व्यापक स्तर पर बेरोजगारी है, महंगाई है और भारत में ये चीजें लोगों को बहुत जल्दी और बेहद गहराई से प्रभावित करती हैं।'' बतौर सांसद उन्हें अयोग्य घोषित किए जाने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘मेरे लिए यह देखना बहुत दिलचस्प रहा है कि यह प्रक्रिया कैसे चलती है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि इस तरह लोकतंत्र पर हमला किया जाता सकता है। यह लोकतंत्र पर हमला करने का तरीका है। हालांकि यह मेरे लिए बेहद अच्छा रहा।''

लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित
गौरतलब है कि सूरत की एक अदालत ने 2019 में ‘‘मोदी उपनाम'' को लेकर की गई टिप्पणी से जुड़े मामले में राहुल को इस साल की शुरुआत में आपराधिक मानहानि का दोषी ठहराते हुए दो साल के कारावास की सजा सुनाई थी। सजा के ऐलान के बाद, कांग्रेस नेता को लोकसभा की सदस्यता से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वह केरल के वायनाड से सांसद थे। राहुल ने कहा, ‘‘ यह मेरे लिए काफी अच्छा रहा क्योंकि इससे मुझे यह सीखने को मिला कि मुझे क्या करना है और कैसे करना है। मैं आप सभी का आपके समर्थन, प्यार और स्नेह के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है... खासकर अमेरिका आना और यह देखना कि कई लोग हैं जो भारतीय लोकतंत्र को बचाने और उसकी रक्षा करने के लिए लड़ने को तैयार हैं।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News