प्रधानमंत्री संग्रहालय पर कांग्रेस ने कहा- चूना और गारा से नहीं, काम से लिखा जाता है इतिहास

Thursday, Apr 14, 2022 - 09:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री संग्रहालय के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चूना और गारा से नहीं, बल्कि काम से इतिहास लिखा जाता है। पार्टी प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘इस देश के निर्माण में हर प्रधानमंत्री का योगदान रहा है और उनका सम्मान होना चाहिए। पहले की सरकारें शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय को बुनियादी ढांचा बनाकर इतिहास लिखना चाहती थीं।

मोदी जी को लगता है कि इमारतें बनाकर इतिहास लिखेंगे, लेकिन इतिहास कभी भी इमारत, चूना और गारा से नहीं लिखाता है, आपके काम लिखते हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी, आप इतना बड़ा सेंट्रल विस्टा बना रहे थे, मुझे खुशी होती, अगर उसी में थोड़ी सी जगह पूर्व प्रधानमंत्रियों को भी देते।'' कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, ‘‘दुनिया का कोई देश अपनी विरासत का अपमान नहीं करता। अमेरिका में देखिए, जॉर्ज वाशिंगटन के नाम पर जो स्मृति स्थल है, वो आज उसी नाम से है।

आप नेहरू जैसे विशाल नेता को कमतर दिखाने का प्रयास करके अपना छोटापन दिखा रहे हैं। नेहरू के योगदान को पूरी दुनिया में माना जाता है।'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को संविधान निर्माता बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर यहां तीन मूर्ति भवन परिसर में नवनिर्मित प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। इस संग्रहालय का उद्घाटन आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में देश भर में मनाए जा रहे ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव'' के दौरान किया गया है। 

 

 

rajesh kumar

Advertising