कांग्रेस का नया मुख्यालय ''Indira Bhawan'' तैयार, 15 अगस्त को किया जा सकता है उद्घाटन

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 11:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नए कांग्रेस मुख्यालय का काम लगभग पूरा हो चुका है। पार्टी नेतृत्व का लक्ष्य है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 24 अकबर रोड से 9A कोटला मार्ग पर स्थित नए कार्यालय "इंदिरा भवन" में स्थानांतरित हो जाए।

'15 अगस्त को नए कांग्रेस मुख्यालय 'इंदिरा भवन' में जाने की है....'
एक प्रमुख AICC अधिकारी ने ईटी को बताया, "नया कार्यालय लगभग तैयार है। हमें स्थानीय अधिकारियों से कुछ और मंजूरी लेनी होगी। हमारी योजना 15 अगस्त को नए कांग्रेस मुख्यालय 'इंदिरा भवन' में जाने की है। हम इस कार्यक्रम की तैयारी कर रहे हैं।" नया छह मंजिला कांग्रेस मुख्यालय दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष, AICC महासचिवों, अन्य पदाधिकारियों के कार्यालय, सम्मेलन कक्ष, पुस्तकालय, शोध केंद्र और फ्रंटल संगठनों के लिए स्थान शामिल हैं। पार्टी नेतृत्व को राउज एवेन्यू के पास स्थित पुराने 24 अकबर रोड कार्यालय से नए 9A कोटला मार्ग पर स्थित इंदिरा भवन में स्थानांतरित होने की आवश्यकता है।

2016 में शुरू हुआ था नए कांग्रेस मुख्यालय का काम
यह काम 2016 में शुरू हुआ था, लेकिन समय से छह साल पीछे चल रहा है। पहले की समय सीमाएं चूक गई हैं और नेता अक्सर फंड की कमी और तकनीकी समस्याओं की शिकायत करते रहे हैं। 1978 में आपातकाल के बाद, जब कांग्रेस (आई) का गठन इंदिरा गांधी ने किया था, तब से 24 अकबर रोड पार्टी का मुख्यालय बना रहा है। उस समय इंदिरा गांधी के वफादार जी वेंकटस्वामी ने 24 अकबर रोड पर 'इंदिरा कांग्रेस' के लिए अपना आधिकारिक आवास दे दिया था। यह मुख्यालय कांग्रेस पार्टी की यात्रा का गवाह रहा है, जिसमें सफलता के ऊंचे स्तर से लेकर गिरावट के निचले स्तर तक की यात्रा शामिल है। अब, नए मुख्यालय में स्थानांतरित होने के साथ पार्टी एक नए दौर की शुरुआत की उम्मीद कर रही है।

कांग्रेस ने देशभर के पार्टी पदाधिकारियों से वित्तीय योगदान के साथ एक और प्रस्तावित मुख्यालय - डॉ राजेंद्र प्रसाद रोड पर जवाहर भवन की योजना बनाई थी। हालांकि, राजीव गांधी की हत्या के बाद इसे राजीव गांधी फाउंडेशन में बदल दिया गया।  24 अकबर रोड पर कब्जे को बनाए रखने के लिए पट्टे का समय-समय पर नवीनीकरण करना पड़ा। अब पार्टी का नया मुख्यालय, "इंदिरा भवन", पार्टी द्वारा आवंटित भूमि पर बनकर तैयार हो गया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News