मनमोहन सिंह को फिर राज्‍यसभा में लाने की तैयारी में कांग्रेस, इस नेता को देना पड़ सकता है इस्तीफा

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 12:45 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के लिए राज्यसभा सीट की तलाश अभी से शुरू कर दी है क्योंकि उनका कार्यकाल अप्रैल-मई में पूरा होने वाला है। कांग्रेस की चेयरपर्सन सोनिया गांधी चाहती हैं कि मनमोहन सिंह संसद में पार्टी का प्रतिनिधित्व करते रहें। वर्तमान में सिंह असम से राज्यसभा सदस्य हैं लेकिन वहां से कांग्रेस अगले साल तक कोई सीट जीतने की स्थिति में नहीं है इसलिए संभावना है कि पूर्व पीएम पंजाब से चुनाव लड़ सकते हैं। वहीं अटकलें लगाई जा रही हैं कि मनमोहन सिंह को अंबिका सोनी की जगह लाया जा सकता है।
PunjabKesari
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस हाईकमान सोनी से राज्यसभा सीट से इस्तीफा लेकर उन्हें आनंदपुर साहिब से लोकसभा उम्मीदवार बनाने पर विचार कर रही है। हालांकि अंबिका सोनी इससे उत्साहित नहीं हैं। दूसरी तरफ इसी साल 2 सीटों व तमिलनाडु में 6 सीटों पर चुनाव होना है। इन दोनों प्रदेशों में कांग्रेस कोई सीट जीत नहीं सकी है इसलिए कांग्रेस अभी से मनमोहन के लिए सीट की खोज में जुट गई है। हालांकि तमिलनाडु में डी.एम.के. नेतृत्व कांग्रेस को सीट दे भी सकता है लेकिन उनके साथ समस्या यह है कि डी.एम.के. खुद ही वहां से 2 सीटें जीत सकती है। उसमें से एक सीट एम. करुणानिधि की बेटी कनीमोझी के हिस्से आना तय है और दूसरी सीट के सी.पी.आई. नेता डी. राजा के हिस्से जाती दिख रही है क्योंकि वे डी.एम.के. के महत्वपूर्ण सहयोगी हैं।
PunjabKesari
डी. राजा का कार्यकाल भी समाप्त होने वाला है, ऐसे में डी.एम.के. उन्हें दोबारा राज्यसभा भेजने के लिए प्रतिबद्ध दिखती है। बची 4 सीटें ए.आई.ए.डी.एम.के. के खाते की हैं। हालांकि डीएमके प्रमुख स्टालिन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी बनाए जाने की हाल ही में घोषणा की थी जिसके चलते संभव है कि कांग्रेस मनमोहन सिंह को तमिलनाडु से राज्यसभा प्रत्याशी बनाए और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के सहयोग से उन्हें चुनाव जीताकर लाए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News