रायपुर अधिवेशन में कांग्रेस ने उठाए EVM पर सवाल, कहा- विपक्षी दलों के साथ मिलकर चुनाव आयोग के सामने उठाएंगे मुद्दा

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 11:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस ने एक बार फिर ईवीएम पर सवाल उठाए हैं। रायपुर में चल रहे 85वें अधिवेशन में कांग्रेस ने कहा कि वह विपक्षी दलों के साथ मिलकर चुनाव आयोग के सामने इस मुद्दें को उठाएंगे। अगर चुनाव आयोग जवाब नहीं देता तो हम कोर्ट जाएंगे। अपने राजनीतिक प्रस्ताव में पार्टी ने कहा कि 14 से अधिक मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, कई प्रतिष्ठित कार्यकर्ताओं और कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को ईवीएम की प्रभावकारिता पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है।

पार्टी ने कहा कि जब मतदाताओं का चुनावी प्रक्रिया खासकर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से भरोसा उठ जाता है तो हमारा लोकतंत्र भीतर से खोखला हो जाता है। कांग्रेस चुनावी प्रक्रिया की अखंडता में प्रत्येक मतदाता के विश्वास को बहाल करने का वादा करती है। इसमें कहा गया है, "कांग्रेस सभी समान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों के साथ ईसीआई के साथ इस मुद्दे को उठाने के लिए व्यापक संभव सहमति बनाएगी और यदि वे जवाब नहीं देते हैं, तो अदालत जाएंगे।" कई विपक्षी दलों ने ईवीएम पर चिंता जताई है और उन्हें चुनाव प्रहरी के साथ हरी झंडी दिखाई है।

चुनावी बॉन्ड में भ्रष्टाचार
इससे पहले, चुनाव आयोग ने जोर देकर कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है और मतपत्रों पर वापस जाने का कोई सवाल ही नहीं है। कांग्रेस ने यह भी कहा कि चुनावी बॉन्ड की मौजूदा प्रणाली घातक रूप से त्रुटिपूर्ण और "पूरी तरह भ्रष्ट" है। कांग्रेस एक राष्ट्रीय चुनाव कोष स्थापित करेगी जिसमें सभी योगदान कर सकते हैं। राजनीतिक प्रस्ताव में कहा गया है, "चुनाव के दौरान, कानून द्वारा निर्धारित पारदर्शी और निष्पक्ष मानदंडों का उपयोग करते हुए राजनीतिक दलों को धन आवंटित किया जाएगा।"

कार्ति चिदंबरम आए ईवीएम के सपोर्ट में
ईवीएम पर सवाल उठाए जाने के बाद कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने अपनी ही पार्टी से अलग हटकर बयान दिया है। कार्ति चिदंबरम ने कहा है कि जहां तक ईवीएम का सवाल है, मैं जानता हूं कि हमारी पार्टी के कई विचार हैं। मैं पार्टी के लिए नहीं बोल सकता, मेरी इसके बारे में निजी राय है। मैंने लगातार कहा है कि मुझे ईवीएम पर भरोसा है, हम चुनाव जीते हैं और ईवीएम से चुनाव हारे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News