कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी हो सकते हैं संसद की लोकलेखा समिति के अध्यक्ष

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 06:58 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस पार्टी के लोकसभा में नेता अधीर रंजन चौधरी संसद की ताकतवर मानी जाने वाली लोकसभा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष हो सकते हैं। यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने विपक्ष के नेतओं के साथ विचार विमर्श और उनकी सहमति के बाद अधीर रंजन चौधरी के नाम को पीएसी का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए आगे कर दिया है। परंपरा के तौर पर यह पद विपक्षी दल के पास रहता है।

17वीं लोकसभा में भी कांग्रेप पार्टी लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की हैसियत पाने से चूक गई। ऐसे में विपक्षी दलों से विमर्श के बाद यह पद फिर कागंरेस के पास आया है। इससे पहले 16वीं लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के लोकसभा में नेता मल्लिकार्जुन खड़गे संसद की लोकलेखा समिति के अध्यक्ष थे। खड़गे को केवी थॉमस का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पीएसी अध्यक्ष बनाया गया था।

पीएसी चेयरमैन का नाम लोकसभा अध्यक्ष तय करते हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इस पद से लिए विपक्ष की ओर से आए नाम पर संसदीय कार्यमंत्रीके साथ विचार करके निर्णय लेंगे। यूपीए चेयरपर्सन ने अधीर रंजन चौधरी का नाम लोकसभा अध्यक्ष के पास भेजा है। माना जा रहा  है कि परंपरा के अनुसार अधीर रंजन चौधरी ही पीएसी के अगले चेयरमेन होंगे। पीएसी संसद की महत्वपूर्ण समिति है। यह सीएजी की रिपोर्ट आदि की समीक्षा करके संसद को अपनी रिपोर्ट देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News