चुनाव आयोग से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल, EVM सुरक्षा की उठाई मांग

punjabkesari.in Saturday, Dec 01, 2018 - 06:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से मुलाकात की और स्ट्रांग रूम में ईवीएम की सुरक्षा और मतगणना के दौरान उनके प्रयोग को लेकर अपनी ङ्क्षचताएं रखी। प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश में एक खास तबके के लोगों के नामों को मतदाता सूची से हटाने का भी आरोप लगाया। निर्वाचन आयोग के साथ बैठक के बाद, पत्रकारों से कांग्रेस नेता और एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि राज्य की धमतरी विधानसभा सीट पर संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिल रही है।  

ईवीएम से छेडछाड का लगाया आरोप 
पुनिया ने दावा किया कि सीसीटीवी की मरम्मत करने के बहाने से लैपटॉप और मोबाइल फोन के साथ संदिग्ध लोग स्ट्रांग रूम के आसपास दिखाई दिए हैं जहां मतदान के बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को रखा गया है। उन्होंंने कहा कि पार्टी ने रायपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के यहां इस बाबत शिकायत भी दर्ज कराई है। कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा ने दावा किया कि मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में स्ट्रांग रूम में एक घंटे से ज्यादा वक्त तक बिजली गुल रही जिस वजह से सीसीटीवी कैमरों ने काम नहीं किया। उन्होंने कहा कि राज्य में मतदान के 48 घंटे बाद, बिना नंबर प्लेट की एक स्कूल बस ईवीएम लेकर सागर जिला कलेक्टर के दफ्तर पहुंची। 

चुनाव आयोग ने दिया जांच का आश्वासन 
तन्खा ने पत्रकारों से कहा कि इसका मकसद जाहिर था कि इन मशीनों को कलेक्टर के कार्यालय में जमा कराना। इन अतिरिक्त ईवीएमों को चुनाव के दो घंटे बाद जमा कराना था न कि दो दिन बाद। ऐसा खुरिया सीट पर हुआ है जहां से राज्य के गृह मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में बूथ संख्या 44 में मतदाताओं के नामों को गलत तरीके से हटाने जैसी विसंगतियां समाने आ रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बूथ के 100 में से 98 फॉर्मों में ये विसंगतियां पाई गई हैं और एक खास समुदाय के लोगों के नामों को सूची से हटाया गया है ताकि वे सत्तारूढ़ पार्टी के खिलाफ मतदान नहीं कर सकें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने हमें आश्वस्त किया है कि वे इसे देखेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News