आजाद के नेतृत्व में नाराज कांग्रेस के 'G-23' नेता हुए इकट्ठे, सोनिया-राहुल को दिखाई ताकत

punjabkesari.in Sunday, Feb 28, 2021 - 09:56 AM (IST)

नेशनल डेस्क: एक ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी राज्य तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं, वहीं जम्मू में पार्टी के असंतुष्ट नेता एक कार्यक्रम में इकट्ठा हुए। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कांग्रेस के कामकाज पर सवाल उठाते हुए कहा कि कांग्रेस उन्हें कमजोर होती दिख रही है। सिब्बल ने गुलाम नबी आजाद को दोबारा राज्यसभा के लिए नामित न किए जाने पर भी सवाल उठाए। इस कार्यक्रम में सोनिया-राहुल के पोस्टर नहीं थे। कार्यक्रम के मंच पर गांधी ग्लोबल लिखा था।

PunjabKesari

कांग्रेस हमें दिखा रही कमजोर: सिब्बल
पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व में कांग्रेस के कई नेता जम्मू के शांति सम्मेलन में पहुंचे जिसे गांधी ग्लोबल फैमिली नामक एक NGO ने आयोजित किया है। इस दौरान भगवा साफा पहन कर G-23 जुटा हुआ था। कपिल सिब्बल ने कहा कि हम नहीं चाहते थे कि गुलाम नबी आजाद साहब को संसद से आजादी मिले क्योंकि मैं समझता हूं कि जबसे वह राजनीति में आए कोई ऐसा मंत्रालय नहीं रहा, जिसमें वह मंत्री नहीं रहे। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि इस अनुभव को कांग्रेस पार्टी इस्तेमाल क्यों नहीं कर पा रही है। उन्होंने कहा कि सच्चाई तो यह है कि कांग्रेस पार्टी हमें कमजोर होती दिख रही है  लेकिन हम सच बोलेंगे। इसलिए हम यहां इकट्ठा हुए हैं। पहले भी इकट्ठा हुए थे। हमें इकट्ठा होकर इसे मजबूत करना है। 

PunjabKesari

खिड़की-रोशनदान से नहीं दरवाजे से आए हैं कांग्रेस में: शर्मा
वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि हममें से कोई ऊपर से नहीं आया। खिड़की-रोशनदान से नहीं आया। दरवाजे से आए हैं। चलकर आए हैं। छात्र आंदोलन से आए हैं। युवक आंदोलन से आए हैं। यह अधिकार मैंने किसी को नहीं दिया कि मेरे जीवन में कोई बताए कि हम कांग्रेसी हैं कि नहीं हैं। यह हक किसी का नहीं है। हम बता सकते हैं कांग्रेस क्या है। हम बनाएंगे कांग्रेस को। आनंद शर्मा ने कहा कि पिछले 10 सालों में कांग्रेस कमजोर हुई है। यह भी कहा जा रहा है कांग्रेस में असंतुष्ट नेताओं का समूह राहुल गांधी के हालिया उत्तर-दक्षिण की राजनीति वाली टिप्पणी से नाखुश है। वहीं इस मौके पर यू.पी. कांग्रेस के पूर्व चीफ और G-23 के नेता राज बब्बर  ने कहा कि G-23 चाहता है कि कांग्रेस मजबूत बने।’

PunjabKesari

राज्यसभा से रिटायर हुआ हूं, राजनीति से नहीं: आजाद
इससे पहले गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैं राज्यसभा से रिटायर हुआ हूं, राजनीति से नहीं। पिछले 5-6 साल से इन सभी दोस्तों ने जम्मू-कश्मीर को लेकर, यहां की बेरोजगारी, राज्य का दर्जा छीनने, इंडस्ट्री को खत्म करने, शिक्षा और जी.एस.टी.लागू करने के मुद्दे लेकर संसद में मुझसे कम नहीं बोला है। चाहे जम्मू हो या कश्मीर या लद्दाख, हम सभी धर्मों, लोगों और जाति का सम्मान करते हैं।  वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस में दो तरह के लोग हैं। एक कांग्रेस पार्टी में हैं, दूसरों के भीतर कांग्रेस है। गुलाम नबी आजाद भी उन लोगों में से हैं जिनके भीतर कांग्रेस है। हम लोग आज इसलिए एकत्रित हुए हैं ताकि कांग्रेस पार्टी को मजबूत करें। समारोह में अन्य नेताओं में मनीष तिवारी, विवेक तन्खा मौजूद रहे।  

PunjabKesari

सिंघवी की नसीहत
जम्मू में आयोजित असंतुष्ट नेताओं के सम्मेलन के थोड़ी देर बाद कांग्रेस सांसद अभिषेक मनु सिंघवी ने कांग्रेस को कमजोर बताने वाले नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि बेहतर होता अगर ये नेता 5 राज्यों (पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम) और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में पहुंचकर कांग्रेस की मदद करते और वफादारी दिखाएं। इन सभी जगहों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। सिंघवी ने कहा कि वे सभी पार्टी के सम्मानित नेता हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News