चुनाव आयोग पहुंचा कांग्रेस डेलिगेशन, 'मोदी का परिवार'-'मोदी की गारंटी' वाले विज्ञापनों पर रोक की मांग

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 06:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर वाले विज्ञापनों और ‘मोदी का परिवार' संबंधी प्रचार सामग्री के खिलाफ बृहस्पतिवार को निर्वाचन आयोग का रुख किया और उचित कार्रवाई की मांग की। पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के समक्ष छह सूत्री विषय रखे और कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है। कांग्रेस के इस प्रतिनिधिमंडल में पार्टी के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक और सलमान खुर्शीद तथा सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत शामिल थीं।

EC के ज्ञापन में कांग्रेस ने क्या कहा?
निर्वाचन आयोग के समक्ष सौंपे गए ज्ञापन में कांग्रेस ने कहा, ‘‘ भाजपा के झूठे विज्ञापनों में 2जी आवंटन मुद्दे को उछाला गया है.... भाजपा एक दशक पुराने विमर्श को पूरी तरह से आगे बढ़ा रही है, जबकि व्यापक न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से उसका यह विमर्श ध्वस्त हो चुका है।'' उसने आयोग से आग्रह किया कि इस तरह के विज्ञापन को हटाया जाए तथा इसे बनाने एवं देने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो।

प्रचार के लिए पीएमओ के लैटरहेड का प्रयोग हो रहा
मुख्य विपक्षी दल ने ‘मोदी का परिवार' संबंधी विज्ञापनों के खिलाफ भी शिकायत की है। उसने दावा किया, ‘‘इसमें आधिकारिक संसाधनों का उपयोग किया जा रहा है... विज्ञापनों में सशस्त्र बलों का उपयोग आयोग के कई निर्देशों का उल्लंघन है।'' कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम का पत्र ‘व्हाट्सएप' के जरिये भेजे जाने का मुद्दा उठाया और कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए कि इस तरह के प्रचार के लिए पीएमओ के लैटरहेड का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

‘मोदी की गारंटी' वाले विज्ञापन को भी हटाया जाए
उसने आयोग से आग्रह किया कि दिल्ली मेट्रो में लगे ‘मोदी की गारंटी' वाले विज्ञापन को भी हटाया जाए। कांग्रेस ने कहा कि सरकारी निकायों, कार्यालयों, पेट्रोलपंप से लोकसभा चुनावों की अवधि के लिए, वहां लगी प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें हटाई जाएं क्योंकि इनसे आचार संहिता का उल्लंघन होता है। उसने यह भी कहा, ‘‘एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता को निशाना बनाते हुए भाजपा के सोशल मीडिया हैंडल द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।'' 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News