मणिपुर हिंसा : खरगे के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को राष्ट्रपति मुर्मू से मिलेगा

punjabkesari.in Sunday, May 28, 2023 - 11:27 PM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने मणिपुर में हाल की हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए रविवार को कहा कि वहां एक भयावह त्रासदी सामने आ रही है, जबकि प्रधानमंत्री अपने ‘खुद के राज्याभिषेक' को लेकर अभिभूत हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक, मणिपुर के हालात को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार सुबह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेगा। उन्होंने कहा कि मणिपुर में हिंसा के 25 दिन बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बहुप्रतीक्षित इंफाल यात्रा की पूर्व संध्या पर चीज़ें बद से बदतर हो गई हैं। 

राज्य में कानून-व्यवस्था और प्रशासन पूरी तरह से चरमरा गया हैः जयराम रमेश
रमेश ने ट्विटर पर कहा, “अनुच्छेद-355 लागू किए जाने के बावजूद, राज्य में कानून-व्यवस्था और प्रशासन पूरी तरह से चरमरा गया है।” उन्होंने मोदी द्वारा नये संसद भवन के उद्घाटन का जाहिर तौर पर संदर्भ देते हुए कहा, “एक भयानक त्रासदी (मणिपुर हिंसा) सामने आ रही है, जबकि प्रधानमंत्री अपने ‘खुद के राज्याभिषेक' को लेकर अभिभूत हैं। उनकी ओर से शांति की एक भी अपील नहीं की गई है और न ही समुदायों के बीच विश्वास की पुन:बहाली के लिए कोई वास्तविक प्रयास किया गया है।” मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने रविवार को कहा कि सुरक्षा बलों ने राज्य में शांति कायम करने के लिए अभियान शुरू करने के बाद से घरों में आगजनी और लोगों पर गोलीबारी करने में शामिल लगभग 40 सशस्त्र उग्रवादियों को मार गिराया है। 

मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा में अब तक 75 से अधिक लोगों की मौत 
वहीं, पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य के विभिन्न इलाकों में लोगों पर गोलीबारी और उग्रवादियों तथा सुरक्षा बलों के बीच झड़पों की अलग-अलग घटनाओं में रविवार को दो लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के दर्जे की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च' के आयोजन के बाद मणिपुर में भड़की जातीय हिंसा में 75 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News