गुजरात चुनाव : कांग्रेस ने लगाया EVM में गड़बड़ी का आरोप

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 05:43 PM (IST)

अहमदाबाद: गुजरात में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अर्जुन मोढ़वाडिया ने आज पोरंदर के एक मुस्लिम बहुल इलाके के तीन मतदान केंद्रों पर ईवीएम से संभावित छेड़छाड़ की शिकायत की और कहा कि कुछ मशीनें ब्लूटूथ के जरिए बाहरी उपकरणों से जुड़ी पाई गई हैं। इस बीच, चुनाव आयोग ने कहा कि कांग्रेस नेता की शिकायत पर जांच शुरू कर दी गई है। पोरबंदर से कांग्रेस उम्मीदवार मोढ़वाडिया ने कहा कि हमने पाया कि मुस्लिम बहुल इलाके मेमनवाड़ा के तीन मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें ब्लूटूथ के जरिए बाहरी उपकरणों से जुड़ी हुई हैं। जब भी किसी मोबाइल फोन का ब्लूटूथ ऑन किया जाता है तो ‘ईसीओ 105’ नाम का एक उपकरण उपलब्ध दिखाई देता है।

अधिकारी ने किया मतदान केंद्र का मुआयना
कांग्रेस नेता ने कहा कि ईवीएम में लगी चिप ब्लूटूथ के जरिए प्रोग्राम करने लायक लगती हैं और यह छेड़छाड़ की आशंका पैदा करती है। वोटिंग प्रणाली बाहरी उपकरणों से ऐसे जुड़ाव से मुक्त होनी चाहिए। मोढ़वाडिया ने कहा कि उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी के पास इस मामले की शिकायत दर्ज कराई है। निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्र का दौरा किया और इन सब चीजों का मुआयना किया। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) बी बी स्वाइन ने कहा कि मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं और कलक्टर एवं चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक को मौके पर भेजा गया है। 

कांग्रेस को दिख रही है अपनी हार: भाजपा 
स्वाइन ने कहा कि हमें ब्लूटूथ के जरिए ईवीएम से जुड़ाव की शिकायत प्राप्त हुई। चुनाव आयोग के साथ मामले पर चर्चा करने के बाद हमने कलक्टर और आयोग के पर्यवेक्षक को सबसे वरिष्ठ इंजीनियर के साथ मौके पर भेजा है। शिकायतकर्ता की मौजूदगी में जांच की जा रही है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस के सदस्य कह रहे हैं कि ईवीएम में गड़बड़ी है। चुनाव आयोग को इस पर जवाब देना चाहिए। लेकिन हम कह सकते हैं कि नतीजे आने से पहले ही कांग्रेस बहाने तलाशने में जुट गई है क्योंकि उसे चुनावों में अपनी हार दिखाई देने लगी है। वे ईवीएम के पीछे छिपने की कोशिश कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News