चकबंदी का कार्य अप्रैल तक पूरा करें

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 07:58 PM (IST)

चंडीगढ, 1 अक्तूबर-(अर्चना सेठी) हरियाणा के उप मुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को प्रदेशभर में चकबन्दी का कार्य आगामी अप्रैल 2023 तक पूरा करने के लिए निर्देश दिए। चौटाला आज यहां विभाग के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनके पास स्टॉफ की कमी होते हुए भी सभी जिलों में अच्छा काम हो रहा है। इसलिए राज्य शेष बचे कुछ गांवों में चकबन्दी का काम दिसम्बर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा तथा अन्य कुछ गांवों में यह काम मार्च 2023 तक करने को कहा गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन जिलों में काम अधूरा है, उनमें काम पूरा करने में तत्परता दिखाएं। इसके लिए आवश्यक स्टॉफ की पूर्ति शीघ्र कर दी जाएगी।  उप मुख्यमंत्री ने भिवानी व चरखी दादरी जिलों के 35 गांवों में हुए कार्य में तेजी लाने के लिए राजस्व सलाहकार श्री आर के गर्ग को लगाया है। उन्हें दोनों जिलों में अधिकारियों व कर्मचारियों की नियमित बैठक लेकर उसकी रिपोर्ट 45 दिनों में प्रस्तुत करने को कहा है। इसके साथ ही अनेक जिलों के उपायुक्तों ने उनके जिलों में चकबन्दी की रिपोर्ट प्रस्तुत की।

 

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अब प्रदेश के नम्बरदारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा ताकि उन्हें अन्य लोगों की भांति लाभ मिल सके। चौटाला ने आज यहां इस संबंध में एक बैठक की, जिसमे अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य विभाग श्रीमती जी अनुपमा, एफसीआर श्री वी एस कुंडू तथा वित विभाग के अधिकारी प्रमुख तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में शीघ्र ही स्वास्थ्य विभाग के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रति योग्य परिवार को 5 लाख रूपए प्रतिवर्ष तक चिकित्सकीय सहायता प्रदान की जाती है। इसके तहत नम्बरदार बीमारी की स्थिति में लाभ उठा सकेंगे और हरियाणा सरकार की अनुसूचि में शामिल अस्पतालों में भी उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

 

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मंडियों में खरीफ फसल की खरीद को लेकर सरकार पूरी तरह तैयार है। इसके लिए सभी मंडियों में व्यापक प्रबंध किये गये हैं । चौटाला ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस बार किसानों को आई फॉर्म कटने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और 72 घंटे की बजाय 48 घंटे में किसानों के खातों में फसल की राशि डाली जाएगी। किसानों की सुविधा के लिए ऐप भी तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि बारिश से फसल खराब के लिए 2021 का मुआवजा तीन किस्तों में जारी किया गया है। इस बार फसल खराब की रिपोर्ट जिला अधिकारियों से मांगी गई है, जिसके आधार पर ही किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिवाली के बाद गुरुग्राम ग्लोबल सिटी के लॉन्च की तैयारी है। यह ग्लोबल सिटी 1008 एकड़ में बनेगी और इस पर एक लाख करोड़ रूपए तक निवेश होने की उम्मीद है। इसके साथ ही निवेशकों के लिए यूएई में दो दिवसीय इन्वेस्टर्स मीट कार्यक्रम है।

 

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला से योग आयोग हरियाणा के अध्यक्ष डॉ जयदीप आर्य व उनकी नव-नियुक्त टीम के सदस्यों ने मुलाकात की। इनमें आयोग के उपाध्यक्ष श्री रोशन लाल एवं सभी सदस्य शामिल थे। चौटाला ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि योग हमारी संस्कृति का मूल तत्व है। मैं स्वयं योग करता हूँ और वर्तमान में योग को चिकित्सा, शिक्षण, प्रशिक्षण एवं खेल के रूप में आगे ले जाने का हरियाणा सरकार का एक दूरगामी लक्ष्य है। इसे पूर्ण करने के लिए हरियाणा योग आयोग का गठन हुआ है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर विस्तृत चर्चा करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन जल्द ही करने का आश्वासन दिया और साथ ही उन्होंने व्यायामशाला संबंधी आ रही समस्याओं और नवीन व्यायामशालाओं के विषय पर सकारात्मक कार्यवाही करने हेतु आश्वस्त किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News