पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 08:28 PM (IST)


चंडीगढ़, 20 जून:(अर्चना सेठी)  नशे को जड़ से खत्म करने के लिए चलाए जा रहे विशेष मुहिम के आज पाँचवे दिन, पंजाब पुलिस ने बड़े नशा तस्करों या बड़ी मछलियों, जो इस समय ज़मानत पर बाहर है, पर शिकंजा कसते राज्य भर में स्थित उनके सुरक्षित टिकानों पर छापेमारियां की। बड़ी मछलियों में वह नशा तस्कर आते है, जो 2 किलोग्राम या इससे अधिक मात्रा में नशीले पदार्थों सहित पकड़े जाते है।


 

यह आपरेशन डायरैक्टर जनरल आफ पुलिस ( डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के निर्देशों पर राज्य के सभी 28 पुलिस जिलों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक एक ही समय चलाया गया। स्पैशल डीजीपी ला एंड आर्डर अर्पित शुक्ला, जो इस राज्य स्तरीय कार्यवाही की निजी तौर पर निगरानी कर रहे थे,ने बताया कि राज्य में 257 एनडीपीएस मामलों में 356 बड़े नशा तस्कर 2 किलो या इससे अधिक नशीले पदार्थों सहित पकड़े गए है, जिनमें से 246 दोषी ज़मानत पर बाहर है और पिछले पाँच सालों से सक्रिय है।

 

उन्होंने कहा कि नशें के नैटवर्क का पर्दाफाश करने के लिए चलाए जा रहे इस आपरेशन को सफल बनाने के लिए सभी 246 बड़े नशा तस्करों की सूची सभी सीपीज़/ एसएसपीज़ के साथ सांझी की गई थी और उनको इंस्पैकटरों/ सब- इंस्पैक्टरों के नेतृत्व में मज़बूत पुलिस पार्टियाँ तैनात करके तलाशी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए थे। उन्होंने कहा कि आगे वाली जांच के लिए पुलिस टीमों को आपरेशन दौरान शक्की व्यक्तियों को हिरासत में लेने और उनके पास से किसी भी तरह की ग़ैर- कानूनी साम्रगी/ इलैक्ट्रानिक उपकरणों की खोज के लिए तलाशी लेने के लिए भी कहा गया था।
 


स्पैशल डीजीपी ने कहा कि 1200 पुलिस मुलाजिमों की भागीदारी वाली 113 से अधिक पुलिस पार्टियों ने 246 बड़े तस्करों के टिकानों पर छापेमारी की और उनमें से 188 की चैकिंग की। उन्होंने बताया कि छापेमारी दौरान मोबाइल फोन सहित ग़ैर- कानूनी सामग्री ज़ब्त की गई है और तलाशी अभियान दौरान इकट्ठी की गई सामग्री की जांच की जा रही है। बता दे कि इस प्रकार की छापेमारियां समाज विरोधी तत्वों में डर पैदा करते आम लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News