जस्टिस नजीर बोले- प्राचीन कानूनों को सीखाना चाहिए, औपनिवेशिक कानून व्यवस्था को उखाड़ फेंकना चाहिए

punjabkesari.in Monday, Dec 27, 2021 - 10:21 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस एस अब्दुल नजीर ने रविवार को कहा कि भारत में न्याय प्रशासन को औपनिवेशिक काल की जगह प्राचीन न्यायशास्त्र को सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मनु, कौटिल्य, बृहस्पति और अन्य जैसे महान व्यक्तियों द्वारा विकसित कानूनी मानदंड अध्ययन अनुसरण करने के लायक थे। शास्त्रों में वर्णित महान संतों और विचारकों के न्यायशास्त्रीय कार्यों का उल्लेख करते हुए, न्यायमूर्ति नज़ीर ने कहा, “हालांकि यह एक बहुत बड़ा और समय लेने वाला प्रयास हो सकता है, मेरा विश्वास है कि यह एक सफल प्रयास होगा जो भारतीय कानूनी को पुनर्जीवित कर सकता है। प्रणाली और इसे हमारे महान राष्ट्र के सांस्कृतिक, सामाजिक और विरासत पहलुओं के साथ रेखांकित करें और न्याय के अधिक मजबूत वितरण को सुनिश्चित करें।”

लॉ कॉलेजों में प्राचीन भारतीय न्यायशास्त्र को एक विषय के रूप में पेश करने की वकालत करते हुए न्यायमूर्ति नज़ीर ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह औपनिवेशिक कानूनी प्रणाली भारतीय आबादी के लिए उपयुक्त नहीं है। कानूनी व्यवस्था का भारतीयकरण समय की मांग है। इस तरह की औपनिवेशिक मानसिकता के उन्मूलन में समय लग सकता है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि मेरे शब्द आप में से कुछ को इस मुद्दे पर गहराई से सोचने के लिए प्रेरित करेंगे और भारतीय कानूनी व्यवस्था को खत्म करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में सोचेंगे।

जस्टिस नजीर ने कहा कि भारत में कानून के शासन और संसदीय लोकतंत्र का भविष्य काफी हद तक हमारे भावी वकीलों और न्यायाधीशों की क्षमता, समझदारी और देशभक्ति पर निर्भर करता है। “ऐसे वकील और जज भारत की सामाजिक धरती से ही विकसित होंगे और इसके सामाजिक वातावरण से पोषित होंगे। उन्होंने कहा कि महान वकील और न्यायाधीश पैदा नहीं होते हैं, लेकिन उचित शिक्षा और महान कानूनी परंपराओं से बने होते हैं, जैसे मनु, कौटिल्य, कात्यायन, बृहस्पति, नारद, पाराशर, याज्ञवल्क्य और प्राचीन भारत के अन्य कानूनी दिग्गज थे। उनके महान ज्ञान की निरंतर उपेक्षा और विदेशी औपनिवेशिक कानूनी प्रणाली का पालन हमारे संविधान के लक्ष्यों और हमारे राष्ट्रीय हितों के खिलाफ है।

अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में न्यायमूर्ति नज़ीर ने कहा कि न्याय की मांग की अवधारणा प्राचीन भारतीय कानूनी प्रणाली में अंतर्निहित थी। इसके विपरीत, ब्रिटिश औपनिवेशिक व्यवस्था के तहत, जो आज भी कायम है, न्यायाधीशों को ‘लॉर्डशिप’ और ‘लेडीशिप’ के रूप में संबोधित करते हुए सबसे विनम्र तरीके से न्याय का अनुरोध करना पड़ता है।

न्यायाधीश ने कहा कि भारतीय न्यायशास्त्र के तहत विवाह एक कर्तव्य था, जिसे कई सामाजिक दायित्वों में से एक के रूप में निभाया जाना था, जिसे हर किसी को निभाना होता है। “लेकिन, अधिकारों के साथ पश्चिमी न्यायशास्त्र के पूर्व-व्यवसाय के परिणामस्वरूप विवाह को एक ऐसे गठबंधन के रूप में देखा जाने लगा है जिससे प्रत्येक साथी जितना हो सके उतना प्राप्त करने का प्रयास करता है। तलाक की उच्च दर शादी के ‘कर्तव्य’ पहलू की उपेक्षा का परिणाम है,” उन्होंने कहा, “सही (अधिकार) शब्द पूरे अनुषासन पर्व या अर्थशास्त्र में एक बार भी नहीं आता है। भारतीय न्यायशास्त्र इस सिद्धांत पर आधारित है कि अधिकार कर्तव्यों के परिणाम हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News