उत्तर भारत में मौसम ने ली करवट, सर्दी की पहली बारिश ने बढ़ाई ठंड

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 11:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर भारत में मौसम ने करवट ले ली है। शनिवार सुबह सर्दी की पहली बारिश ने दिल्ली-एनसीआर में ठिठुरन बढ़ा दी है। वहीं रविवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन होने की संभावना जताई जा रही है। 
PunjabKesari

जम्मू-कश्मीर सहित हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बर्फबारी जारी है जिस कारण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, बिहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल सहित समूचे उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है। मौसम विभाग के अधिकारियों का दावा है कि इस बारिश से तापमान में गिरावट आएगी। हालांकि इससे दिल्ली में प्रदूषण का स्तर घट जाएगा। शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 18.1 जबकि न्यूनतम 7.1 डिग्री दर्ज किया गया था। दूसरी ओर हरियाणा और पंजाब में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। 

PunjabKesari
कोहरे के कारण 55 ट्रेनें हुई रद्द
राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में घने कोहरे के कारण शुक्रवार को 55 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया तथा कम दृश्यता के चलते समूचे उत्तर रेलवे में कम से कम 11 ट्रेनें देरी से चलीं। रेलवे ने बताया कि पुरी-नयी दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, हावाड़ा-नयी दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, मालदा-आनंदविहार एक्सप्रेस, मुंबई-अमृतसर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, मालदा -दिल्ली एक्सप्रेस ऐसी कुछ ट्रेनें रहीं जो कई घंटे की देरी से चलीं। बेहद कम दृश्यता के चलते अधिकतर ट्रेनें दो से तीन घंटे की देरी से चली।     

PunjabKesari
200 उड़ानें प्रभावित
आईजीआई एयरपोर्ट पर कोहरे के कारण लगातार दूसरे दिन भी विमानों की उड़ान प्रभावित हुईं। शुक्रवार को इससे करीब 200 विमान अपने निर्धारित समय से देरी से उड़े या फिर उन्हें कम दृश्यता के कारण वापस रनवे पर उतारना पड़ा। कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन भी देरी से हुआ। इससे यात्री परेशान रहे। अधिकारियों के मुताबिक देरी की प्रमुख वजह दूसरे शहरों का खराब मौसम सहित अन्य तकनीकी कारण रहे। दरअसल आईजीआई एयरपोर्ट पर वीरवार की सुबह घने कोहरे से विमान सेवाएं चरमरा गई थीं। इसकी वजह से एयरपोर्ट पर दो घंटे तक उड़ानों का प्रस्थान रुका रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News