दिल्‍ली समेत कई राज्यों में मौसम ने ली करवट, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

10/23/2021 9:24:52 AM

नई दिल्‍ली-  देश की राजधानी दिल्‍ली समेत कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।  भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आने वालों दिनों में ठंड की शुरूआत हो जाएगी। दरअसल,  23 और 24 अक्टूबर को बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं, मौसम विभाग ने रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही वायु प्रदूषण में भी कमी देखने को मिल सकती है। 
 

भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से दिल्ली में बादल रहेंगे। इसके साथ दिल्ली-एनसीआर में 23 की रात और 24 की सुबह हल्की बारिश की भी संभावना है।  वहीं इसके साथ ही  पंजाब में अच्छी बारिश होगी। 


उधर, दिल्ली में प्रदुषण में भी कमी आई,  शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘मध्यम’ की श्रेणी में दर्ज किया गया। हालांकि तेज हवाओं और बारिश के कारण आने वाले दो दिन में वायु गुणवत्ता में सुधार होने की उम्मीद है।  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की मौसम पूर्वानुमान इकाई ”सफर” के मुताबिक, दिल्ली का एक्यूआई 162 दर्ज किया गया, जोकि मध्यम की श्रेणी में आता है।
 

वहीं पराली जलाने की बात करें तो  पंजाब के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को खेतों में पराली जलाने के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई और ऐसे 1 288 मामले देखे गए। पंजाब में पराली जलाने के सबसे अधिक मामले 1111, हरियाणा में 140, मध्य प्रदेश में 29, राजस्थान में पांच और उत्तर प्रदेश में तीन मामले सामने आए हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News