इस स्टीकर के बिना नहीं चला पाएंगे दिल्ली में CNG कार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2015 - 03:22 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी में सम-विषम कार नंबर फॉर्मूले को लागू करते समय इसमें किसी भी तरह के फर्जीवाड़े से निबटने के लिए दिल्ली सरकार चाक चौबंद व्यवस्था कर रही है और इसके तहत आज से इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के सभी पेट्रोल पंपों पर सीएनजी के नए स्टीकर बांटे जा रहे हैं।  दिल्ली सरकार ने पहली जनवरी से लागू की जाने वाली सम-विषम योजना के तहत सीएनजी वाहनों को छूट दी है लेकिन साथ ही यह चेतावनी भी 

दी है कि यदि कोई इन सीएनजी स्टिकरों की जाली प्रति के साथ पाया गया तो उस पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मुकदमा चलाया जाएगा और भारी जुर्माना लगाया जाएगा। जाली सीएनजी स्टीकरों से बचने के लिए ही सरकार ने आईजीएल की ओर से सीएनजी चालित वाहनों के लिए खास विशेषताओं और एक उपकरण से पहचाने जा सकने योग्य एक विशेष किस्म के स्टीकरों का वितरण शुरु कराया है।

आईजीएल की ओर से सत्यापित सभी सीएनजी वाहनों को अपनी विंड स्क्रीन पर आज से इन स्टीकरों को लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। चौकोर आकार के इस स्टीकर 

की पृष्ठभूमि गहरे नारंगी रंग की है जिसमें गहरे हरे रंग से अग्रेंजी वर्णमाला के अक्षर सीएनजी अंकित हैं। इन स्टीकरों की खासियत यह है कि एक बार विंड स्क्रीन पर लगने के बाद इन्हें हटाया नहीं जा सकेगा यदि हटाने की कोशिश की गई तो येनष्ट हो जाएंगे। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को ही यह घोषणा कर दी थी कि आईजीएल सीएनजी सत्यापित कारों के लिए मंगलवार से अपने स्टिकर जारी करेगा।

आईजीएल के अधिकारियों के अनुसार स्टीकर जारी करने से पहले वाहनों के रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र और सीएनजी सिलेंडऱों की जांच की जाएगी ओैर उसके सही पाए जाने पर ही नए स्टीकर जारी किए जाएंगे।  दिल्ली में आईजीएल के 5 सीएनजी स्टेशन हैं, नोएडा और गाजियाबाद में सात-सात और ग्रेटर नोएडा में पांच स्टेशन है। दिल्ली में करीब पांच लाख सीएनजी वाहन चल रहे हैं।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News