गोवा के सीएम बोले-भगवान भी नहीं दे सकते 100 फीसदी सरकारी नौकरी, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2020-10-31T20:25:36.973

नेशनल डेस्कः गोवा के मुख्यमंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि अगर कल भगवान भी मुख्यमंत्री बन जाएं तो 100 फीसदी लोगों को सरकारी नौकरी नहीं दे सकते हैं। यह बयान ऐसे समय आया है, जब बिहार के चुनाव में सभी दल सरकारी नौकरी पर मतदाताओं को अपनी ओर खींच रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लव जिहाद के खिलाफ कानून बनेगा और जो बहन-बेटियों की इज्जत नहीं करेगा उनको राम नाम सत्य की यात्रा पर जाना पड़ेगा। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात में 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' से देश के पहले सी-प्लेन का उद्घाटन किया। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें
भगवान भी मुख्‍यमंत्री बन जाएं, फिर भी सबको नहीं मिल सकती सरकारी नौकरी
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने अजीबोगरीब बयान दिया है, जो आपका ध्यान खींच सकता है। राजधानी पणजी में उन्होंने कहा कि अगर भगवान भी किसी राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर भगवान भी किसी राज्य के मुख्यमंत्री बन जाएं तो वो भी 100 फीसदी लोगों को सरकारी नौकरी नहीं दे सकते हैं। यह बयान ऐसे समय आया है, जब बिहार के चुनाव प्रचार में हर दल सरकारी नौकरी के वादे पर वोटरों को अपनी ओर खींचने का प्रयास कर रहा है।

'लव जिहाद' चलाने वाले नहीं सुधरे तो 'राम नाम सत्य है' की यात्रा शुरू होगी : योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि लव जेहाद के खिलाफ कानून बनेगा और ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती से कारर्वाई की जाएगी। योगी ने शनिवार को यहां आयोजित चुनावी सभा में कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं की रक्षा के लिए मिशन शक्ति की शुरूआत कर चुकी है और यह आगे आपरेशन शक्ति में बदलेगा। महिलाओं की इज्जत के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ अब पहले से भी अधिक सख्त कार्रवाई की जायेगी और अब लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाया जायेगा। 

मोदी का विपक्ष पर पलटवार, कहा- पुलवामा को लेकर आरोपों को झेलता रहा, पाक ने स्वीकार किया सच
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पिछले साल पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के सच को पाकिस्तान की संसद में स्वीकार किया गया। इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री ने इस आतंकी हमले का गलत इस्‍तेमाल करने के लिए कुछ राजनीतिक दलों की आलोचना भी की और कहा कि विवादों से दूर रह कर के वह सभी आरोपों को झेलते रहे और ‘‘भद्दी-भद्दी'' बातें सुनते रहे। मोदी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कुछ दिन पहले ही पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने पाकिस्तानी संसद में स्वीकार किया कि 2019 में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले के लिये उनका देश जिम्मेदार है। इस हमले के बाद दोनों देश जंग के मुहाने पर खड़े हो गए थे।

देश की पहली सी-प्लेन सेवा शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' को अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट से जोड़ने वाली सीप्लेन सेवा का उद्घाटन किया। एकता दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री सरदार सरोवर बांध के निकट बने तालाब-3 (पौंड-3) से दो इंजनों वाले सीप्लेन पर सवार हुए और पहली उड़ान भरी। विमान पर सवार होने से पहले उन्होंने यहां स्थित जल हवाई अड्डे पर अधिकारियों से बात की और विमान के बारे में जानकारी ली।

जहरीली हवा की चपेट में राजधानी दिल्ली
दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन शनिवार सुबह यह ‘बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही, वहीं एक सरकारी पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि हवा की अनुकूल गति के कारण अगले कुछ दिन में प्रदूषण की स्थिति में सुधार हो सकता है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9.30 बजे 369 मापा गया। शुक्रवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 374 रहा। वीरवार को यह 395, बुधवार को 297, मंगलवार को 312 और सोमवार को 353 दर्ज किया गया। जहांगीरपुरी में शनिवार को हवा की गुणवत्ता 412, मुंडका में 407 और आनंद विहार में 457 दर्ज की गयी, जो ‘गंभीर' श्रेणी में हैं। उल्लेखनीय है कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

कमलनाथ ने चुनाव आयोग के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उच्च न्यायालय का रूख कर, निर्वाचन आयोग द्वारा उनका ‘स्टार प्रचारक' का दर्जा रद्द किये जाने संबंधी फैसले को चुनौती दी है। आयोग ने मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता के बार-बार उल्लंघन को लेकर कांग्रेस नेता कमलनाथ का ‘स्टार प्रचारक' का दर्जा शुक्रवार को रद्द कर दिया था। वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने आयोग के फैसले को विभिन्न आधारों पर चुनौती दी है और याचिका पर तत्काल सुनवाई कराये जाने का आग्रह किया जायेगा। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को ‘‘नैतिक और गरिमामय व्यवहार'' के कथित उल्लंघन पर संज्ञान लिया था और कांग्रेस नेता का ‘‘स्टार प्रचारक'' का दर्जा रद्द कर दिया था।

पंजाब में ‘सभी 117 सीटों’ पर चुनाव लड़ेगी BJP
भारतीय जनता पार्टी पंजाब में फरवरी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव अकेले अपने दम पर लड़ेगी। इसके लिए पार्टी राज्य की सभी 117 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी। पार्टी अपनी जमीन तैयार करने के लिए बृहद रूप में मैदान में उतरेगी। इसके लिए पंजाब में पार्टी को नंबर वन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जो अगले एक साल में पूरा हो जाएगा। पंजाब में कृषि बिलों को लेकर बिगड़े हालात के बीच भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने यह अहम फैसला लिया है। इसके लिए केंद्रीय हाईकमान ने पंजाब कोर कमेटी की हाई लैवल बैठक बुलाई। दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में हुई कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता खुद जगत प्रकाश नड्डा ने की। उनके साथ राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष एवं राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ भी मौजूद रहे। इस मौके पर फैसला लिया गया कि भाजपा पंजाब में नंबर वन के शिखर पर पहुंचने के लिए तेजी से काम करेगी।

पाकिस्तान में 13 साल की लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन
पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर धार्मिक अत्याचार की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। यहां रहने वाले हिंदू, सिख और ईसाई लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है। अब सिंध में 13 साल की एक ईसाई लड़की आरजू राजा का 44 साल के एक अधेड़ ने अपहरण करने के बाद उसने जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाया और उससे निकाह रचाया। इतना ही नहीं, आरोपी ने पुलिस के बचने के लिए लड़की की उम्र 18 साल बताते हुए एक फर्जी विवाह प्रमाणपत्र तैयार करवाया। इस मामले के सामने आने के बाद कराची और इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शन भी हुए हैं।लड़की के परिजनों ने इस मामले को लेकर कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली।

कल से बदल जाएंगी आपकी जिंदगी से जुड़ी ये चीजें
देशभर में कल से रोजमर्रा की कई चीजों के नियम बदलने जा रहे हैं। इसमें से कुछ ऐसे बदलाव भी हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इसीलिए आज हम आपको इससे जुड़ी जानकारियां दे रहे हैं। ऐसे में अगर इनपर ध्यान नहीं दिया तो आपको नुकसान हो सकता है। बता दें कि 1 नवंबर यानी रविवार से रसोई गैस के सिलेंडर से लेकर ट्रेनों के टाइम टेबल तक सबकुछ बदलने वाला है।

2 लगातार शतकों के रिकॉर्ड के बाद अब शिखर धवन के नाम जुड़ा यह शर्मनाक रिकॉर्ड
दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन मुंबई के खिलाफ मैच के दौरान शून्य पर आऊट हो गए। धवन के लिए यह शून्य खराब रिकॉर्ड भी लाया क्योंकि सीजन में वह अब तीन बार शून्य पर आऊट हो चुके हैं। अगर बतौर सलामी बल्लेबाजों के रिकॉर्ड देखें जाएं तो आईपीएल के 13 सालों के इतिहास में यह केवल छठा मौका था जब कोई क्रिकेटर सीजन में तीन या इससे ज्यादा बार शून्य पर आऊट हुआ हो।

 


Yaspal

Related News