लोकसभा चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी का बड़ा दांव, आंगनवाड़ी और आशा वर्कर्स की सैलरी बढ़ाई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 12:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बड़ा ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी और उनके सहायकों के वेतन में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक पारिश्रमिक 8,250 रुपए से बढ़ाकर 9,000 रुपए कर दिया गया है, जबकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सहायकों का मासिक पारिश्रमिक 750 रुपए बढ़ा दिया गया है और यह अगले महीने से लागू होगा।

मुख्यमंत्री ने एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) कर्मियों के लिए प्रति माह 500 रुपए की बढ़ोतरी की भी घोषणा की। बंगाल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन में बढ़ोतरी उस दिन हुई है जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए राज्य में हैं।

हमारा गौरव हैं आशा कार्यकर्ता- ममता बनर्जी
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "आशा कार्यकर्ता हमारा गौरव हैं क्योंकि वे बहुत कड़ी मेहनत करती हैं। वे हर बुरे समय में हमारा साथ देती हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अप्रैल महीने से उनका वेतन 750 रुपए बढ़ा दिया गया है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 8,250 रुपये मिलते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, "अप्रैल से 750 रुपए की वृद्धि की गई है। आईसीडीएस सहायकों को लगभग 6000 रुपए मिलते हैं। 1 अप्रैल से उनके वेतन में 500 रुपए की वृद्धि की गई है।" उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार हमेशा लोगों के साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा, "मैं कामना करती हूं कि वे (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता) जीवन में अच्छा प्रदर्शन करें। मां माटी मानुष सरकार हमेशा लोगों के साथ रहेगी।" आंगनवाड़ी सेवाएं एक केंद्र प्रायोजित योजना है और योजना का कार्यान्वयन राज्य सरकार और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन के दायरे में आता है। विभिन्न स्तरों पर रिक्त पदों को भरने का कार्य राज्य सरकारों और केंद्रशासित प्रदेश प्रशासनों के साथ निरंतर बातचीत और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया जाता है।

ओडिशा और केरल में भी बढ़ाया गया वेतन 
हाल ही में ओडिशा सरकार ने आंगनवाड़ी और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के पारिश्रमिक में वृद्धि की है। ओडिशा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक पारिश्रमिक 7,500 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिया गया, जबकि मिनी-आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मासिक पारिश्रमिक 5,375 रुपए से बढ़ाकर 7,250 रुपए कर दिया गया है। केरल सरकार ने इस जनवरी में राज्य में 60,000 से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के वेतन में 1,000 रुपए तक की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News