हैदराबाद एनकाउंटर पर CJI ने उठाए सवाल, कहा- न्याय के नाम पर बदले की कार्रवाई ठीक नहीं

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 04:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  हैदराबाद में महिला पशु चिकित्सक से बलात्कार और हत्या के आरोपियों के एनकाउंटर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शरद अरविंद बोबडे (एस.ए. बोबडे) का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि न्याय को कभी भी बदले का रूप नहीं लेना चाहिए। बदले की भावना से किया गया न्याय अपना चरित्र खो देता है। 

 

अरविंद बोबडे ने जोधपुर में एक कार्यक्रम में कहा कि मैं नहीं समझता हूं कि न्याय कभी भी जल्दबाजी में किया जाना चाहिए, मैं समझता हूं कि अगर न्याय बदले की भावना से किया जाए तो ये अपना मूल चरित्र खो देता है। उन्होंने कहा कि देश में हालिया घटनाओं ने नए जोश के साथ पुरानी बहस छेड़ दी है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि आपराधिक न्याय प्रणाली को अपनी स्थिति और लापरवाही के प्रति अपने दृष्टिकोण और रवैये पर पुनर्विचार करना चाहिए और अंतिम समय तक अपराध का निपटारा कानून के तहत ही करना चाहिए। 

PunjabKesari

चीफ जस्टिस ने कहा कि इस बात पर विचार करना चाहिए कि किसी मामले को निपटना में कितना टाइम लग रहा है.लेकिन मुझे नहीं लगता कि न्याय कभी भी तुरंत हो सकता है या होना चाहिए। अगर न्याय बदले का रूप ले ले तो वो न्याय नहीं है।

PunjabKesari

बता दें कि हैदराबाद की एक पशु चिकित्सक युवती से सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी। इस कांड के चार आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार को एक मुठभेड़ में मार गिराया था। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News