CJI चंद्रचूड़ ने लगाई फटकार, ''इतनी शक्तिशाली सरकार और एक सफाई कर्मचारी के खिलाफ यहां तक आ गई''

punjabkesari.in Thursday, Nov 10, 2022 - 11:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने बुधवार को देश के 50वें CJI के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण के बाद CJI ने कहा कि वे आम आदमी के हित में काम करेंगे। अपनी बात कहने के कुछ घंटों बाद ही उनकी कही गई यह बात उनके एक फैसले नजर भी आई, जब CJI चंद्रचूड़ ने एक सफाई कर्मचारी के खिलाफ याचिका लगाने पर तमिलनाडु सरकार को फटकार लगाई।

 

तमिलनाडु सरकार की याचिका को खारिज करते हुए जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि ये क्या हो रहा है? राज्य सरकार एक सफाईकर्मी के खिलाफ अपील में यहां तक आई है? इतनी शक्तिशाली सरकार और एक अदने से सफाई कर्मचारी के खिलाफ यहां तक आ गई गई? यह खेदजनक है। दरअसल मद्रास हाई कोर्ट ने हाल ही में एक सरकारी स्कूल में पार्ट टाइम जॉब कर रहे सफाई कर्मचारी को स्थाई नियुक्ति में मिलने वाला लाभ देने का आदेश दिया था।

 

इसके खिलाफ तमिलनाडु सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। जब यह मामला चीफ जस्टिस चन्द्रचूड़ की बेंच के सामने आया तो उन्होंने कहा कि एक आदमी ने 22 साल तक स्कूल में अपनी सेवा दी। 22 साल बाद जब वह घर लौट रहा तो वो बिना किसी पेंशन, ग्रेच्युटी के। यह हमारे समाज का सबसे निचला स्तर है। चीफ जस्टिस चन्द्रचूड़ ने कहा कि हैरत है कि सरकार एक सफाई कर्मचारी के खिलाफ कोर्ट आ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News