सिक्किम में घुसे चीनी सैनिक; बंकर तोड़े, मानव दीवार बनाकर भारतीय सैनिकों ने रोका

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 07:38 AM (IST)

नई दिल्ली: अतिक्रमण के एक और मामले में, चीनी सैनिक भारत के सिक्किम सेक्टर में घुस आए और उनकी भारत चीन सीमा की रक्षा कर रहे भारतीय जवानों के साथ तनातनी भी हुई। उन्होंने दो बंकर भी ध्वस्त कर दिए।

20 दिन से चल रहा है टकराव 
आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा कि बीते दस दिन से सिक्किम के डोका ला जनरल क्षेत्र में दोनों पक्षों के बीच टकराव चल रहा है और चीन के सैनिकों ने कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के जत्थे को भी रोका।  भारतीय सैनिकों को चीन के सैनिकों को भारतीय सीमा में और अंदर घुसने से रोकने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। 

भारतीय सीमा में घुस कर दो बंकर किए तबाह 
उन्होंने पीएलए सैनिकों को रोकने के लिए वास्तविक सीमा रेखा (एलएसी) पर मानव दीवार बनाई। कुछ सैनिकों ने इस घटना का वीडियो बनाया तथा तस्वीरें लीं। उन्होंने डोका ला क्षेत्र के लाल्तन इलाके में दो बंकर भी नष्ट किए। बीस जून को दोनों पक्षों के वरिष्ठ सेना अधिकारियों के बीच एक फ्लैग बैठक भी हुई है लेकिन तनाव अब भी जारी है। यह पहली बार नहीं है जब सिक्किम, भूटान, तिब्बत के मिलने वाले इलाके डोका ला में एेसा अतिक्रमण हुआ है। चीन के बलों ने नवंबर 2008 में इसी जगह भारतीय सेना के कुछ अस्थाई बंकर नष्ट किए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News