LAC पर हलचल! लद्दाख में चीनी वायुसेना ने किया युद्धाभ्यास, भारतीय सेना अलर्ट...तैनात किया राफेल

6/9/2021 10:44:41 AM

नेशनल डेस्क: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जहां भारत समेत दुनिया के कई देश इस समय कोरोना वायरस से लड़ रहे हैं वहीं चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव बढ़ा रहा है। दरअसल चीन ने पूर्वी लद्दाख में अपनी तैनाती फिर बढ़ा दी है। इतना ही नहीं चीनी वायु सेना ने हाल ही में भारतीय सीमा के करीब एक बड़ा युद्ध अभ्यास भी किया। चीनी वायुसेना के इस अभ्यास के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं।

PunjabKesari

शीर्ष सरकारी सूत्रों के मुताबिक चीनी वायु सेना के करीब दो दर्जन लड़ाकू विमानों ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के सामने युद्ध अभ्यास में हिस्सा लिया। यह युद्ध अभ्यास उसी एयरबेस से किया गया, जहां से पिछले साल पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने अपने जवानों को सारी मदद पहुंचाई थी।

PunjabKesari

चीनी वायुसेना ने तिब्बत और शिनजियांग प्रांत के अलग-अलग एयरबेस से अपने युद्धाभ्यास को अंजाम दिया गया। इन एयरबेस में होटान, गर-गुंसा, कासगर, हॉपिंग, डोंगा-जोंग, लिंझी और पनगट शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक फाइटर जेट्स के साथ-साथ चीनी वायुसेना ने इस एक्सरसाइज में अपने एयर-डिफेंस सिस्टम को भी शामिल किया।

PunjabKesari

वहीं भारत ने अपनी उच्च तैयारियों को बनाए रखने के लिए उत्तरी सीमाओं में राफेल लड़ाकू विमानों के तैनात किया है। इसके अलावा मिग-29 एयरक्राफ्ट की एक पूरी डिटेचमैंट लेह-लद्दाख में तैनात है। बता दें कि हाल ही में वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने लेह-लद्दाख का दौरा कर वायुसेना के ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया था। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

static