चीन चाहता है गुजरात में हो पीएम मोदी की जीत, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Friday, Dec 15, 2017 - 11:55 AM (IST)

नई दिल्लीः विभिन्न मतदान पश्चात सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भाजपा के सत्ता में भारी बहुमत से आने का अनुमान व्यक्त किया गया है। वहीं चीन की निगाहें गुजरात चुनाव के नतीजों पर हैं। चीनी मीडिया की खबरों के मुताबिक गुजरात चुनाव को चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधारवादी अजेंडा को लेकर भारतीयों के रुख का लिटमस टेस्ट मान रहा है। चीन सरकार की 'ग्लोबल टाइम्स' के मुताबिक, पिछले काफी समय से चीन और भारत के बीच आर्थिक भागीदारी लगातार बढ़ रही है। ऐसे में भारत की अर्थव्यवस्था में हो रहे बदलाव से चीन पर भी असर पड़ेगा।

चीनी कंपनियां चाहती हैं कि गुजरात में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही जीत हो जिसका कारण है कि अगर भाजपा की जीत होती है तो मोदी की रिफॉर्म की प्रक्रिया जारी रहेगी। गुजरात चुनाव ब्रांड मोदी के लिए एक लिटमेस टेस्ट की तरह है जो यह तय करेगा की आने वाले दो साल सरकार का एजेंडा क्या रहेगा। वहीं देश के विकास के लिए भी मोदी आए दिन नए हत्थकंडे अपना रहे हैं। विदेशों में बसे भारतीयों को मोदी कई बार भारत में निवेश के लिए आमंत्रित कर चुके हैं और पीएम के इस प्रस्ताव में भारतीयों ने रूचि में दिखाई है।

'ग्लोबल टाइम्स' में छपे लेख के मुताबिक, कई चीनी कंपनियों को यह विश्वास है कि भारत नए और बड़े बाजार के रूप में तैयार हो रहा है, इसका कारण है कि मोदी सरकार कई बड़े आर्थिक फैसले ले रही है, वह चीनी कंपनियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वहीं कुछ कंपनियों को डर है कि अगर गुजरात में मोदी हार जाते है तो केंद्र ने जो कड़े आर्थिक फैसले लिए हैं उनपर ब्रेक लग जाएगा और इसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। इसलिए जो कंपनियां इन दिनों भारत में काम कर रही हैं उनको खासतौर पर 18 दिसंबर का इंतजार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News