चीन ने चोरी-छिपे भूटान क्षेत्र पर किया कब्जा, जियाओकांग गांव किया आबाद

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 02:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन का विस्तारवादी पागलपन अब भूटान में भी दिखने लगा है। चीन ने भूटान के "ज़ियाओकांग गांवों" पर अपना गंदा खेल शुरू कर दिया है।  चीन द्वारा निर्माण वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पार एक दशक पहले ही इन गांवों का  निर्माण शुरू हुआ था जिन्हें अब ड्रैगन ने आबाद करना शुरू कर दिया है। इन गांवों के लिए निवासी मिलने में देरी संभवतः तिब्बतियों की इन क्षेत्रों में आबादी बसाने की अनिच्छा के कारण है। नवीनतम समाचार रिपोर्टों के अनुसार, यह दो स्थानों पर हो रहा है, पहला अरुणाचल प्रदेश के सामने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर और दूसरा, भूटान के अंदर। दोनों   गांवों में  हालांकि बसे हुए लोगों की संख्या मामूली हैं, फिर भी कई मायनों में महत्वपूर्ण हैं। चीन ने अपने नागरिकों को सीमा पर और सीमा पार  भूटान में कुछ स्थानों पर बसाने की योजना को लागू करना शुरू कर दिया है। 

 

यह एक स्पष्ट और वर्तमान खतरा है क्योंकि चीन अंततः इन बसे हुए आबादी का उपयोग इन क्षेत्रों पर अपना दावा करने के लिए करना चाहता है । इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि पिछले कुछ महीनों में, चीनी नागरिकों ने अरुणाचल प्रदेश में लोहित घाटी और तवांग सेक्टर के पार एलएसी के किनारे बने कुछ गांवों पर कब्जा करना शुरू कर दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि माना जाता है कि  एलएसी के साथ चीनी दावे का प्रतिनिधित्व करते ये गांव नागरिक और सैन्य गतिविधियों दोनों के लिए "दोहरे उपयोग वाले बुनियादी ढांचे" के रूप में काम करते हैं। अब तक, एलएसी के साथ इन गांवों के भीतर दो मंजिला इमारतें खाली थीं लेकिन हाल के महीनों में, चीनी नागरिकों ने आना शुरू कर दिया है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि रहने वाले नागरिक हैं या सैन्य कर्मी। पिछले साल  तिब्बत अधिकारियों ने क्षेत्र के अन्य हिस्सों के निवासियों को सीमा क्षेत्र में पुनर्वास के लिए प्रोत्साहन के रूप में 12,800 युआन (यूएस $ 1,780) तक की पेशकश की थी।

 

ल्होज़हाग काउंटी का प्रशासन करने वाली शैनन शहर सरकार ने कहा है कि वह रक्षा बलों के आकार को बढ़ाने और "सैन्य और नागरिकों के बीच गहरे सहयोग" को गति देने के लिए "पेशेवर सीमा निवासियों" की एक परीक्षण योजना भी स्थापित करेगी। नवीनतम विकास नया नहीं है क्योंकि चीन लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में एलएसी के साथ अपने बुनियादी ढांचे को लगातार बढ़ा रहा है। पिछले महीने भी भूटान के बेयुल खेनपाजोंग इलाके की तस्वीरें सामने आईं थीं। यह इलाका शाही परिवार से जुड़ा है। अमेरिका की मैक्सार टेक्नोलॉजी  द्वारा जारी सैटेलाइट तस्वीरों में बेयुल खेनपाजोंग में पिछले 3 सालों में हुए चीनी कंस्ट्रक्शन को दिखाया गया है।

 

चीन ने यहां शाही परिवार से जुड़ी जमीनों पर इमारतें और सड़कें तैयार की हैं।लंदन यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज (SOAS) में तिब्बती इतिहास के एक्सपर्ट प्रोफेसर रॉबर्ट बार्नेट का कहना है कि चीन की तरफ से हो रही ये गतिविधियां उसकी महत्वाकांक्षाओं को दर्शाती हैं। उन्होंने कहा- भूटान के लिए बेयुल खेनपाजोंग सांस्कृतिक महत्व रखता है, यह जानते हुए भी चीन कंस्ट्रक्शन कर रहा है। वो जानता है कि भूटान इस हरकत का जवाब नहीं दे सकता है।
एक्सपर्ट्स का कहना है कि शाही परिवार के पुरखों की धरोहर पहाड़ी इलाके तक फैली है। इन्हीं पर चीन कब्जा कर रहा है। इसके बावजूद भूटान सरकार यहां चीन के कब्जे को रोकने में नाकाम रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News