PM मोदी की तरफ झुका चीन, सीमा को लेकर बयान का किया स्वागत

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2017 - 07:10 PM (IST)

बीजिंग: भारत के साथ रिश्तों में लगातार खटास के बावजूद चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ झुकता हुआ नजर आ रहा है। चीन ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आेर से रूस में दिए गए उस बयान का आज स्वागत किया जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद होने के बावजूद दोनों देशों की सीमा पर 40 वर्षों में एक गोली भी नहीं चली। 

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मोदी के की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘हमने प्रधानमंत्री मोदी की आेर से की गई सकारात्मक टिप्पणी का संज्ञान लिया है। हम इसका स्वागत करते हैं।’’ मोदी ने कहा था कि दुनिया एक-दूसरे से जुड़ी हुई और एक-दूसरे पर निर्भर है और इस बदलाव ने भारत और चीन के लिए यह जरूरी कर दिया कि वे सीमा विवाद होने के बावजूद व्यापार एवं निवेश पर सहयोग को लेकर बातचीत करें।

40 वर्षों में सीमा विवाद की वजह से कोई एक गोली नहीं चली​​​​​​​
मोदी ने सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच की बैठक में परिचर्चा के दौरान कहा था, ‘‘यह सच है कि हमारा व्यापक सीमा विवाद है। परंतु पिछले 40 वर्षों में सीमा विवाद की वजह से कोई एक गोली नहीं चली है।’’ प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर हुआ ने कहा, ‘‘हम इस बात पर जोर देते आ रहे हैं कि चीन और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों में ठोस, सतत और गहन प्रगति का बहुत महत्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दोनों देशों के नेताओं ने सीमा प्रश्न को बड़े पैमाने पर ध्यान दिया है। हर बार जब वे मिलते हैं तो वे इस मुद्दे पर विचारों का आदान-प्रदान करते हैं। दोनों पक्षों ने सहमति जताई है कि सीमा संबंधी प्रश्न को हल करना दोनों पक्षों के हित में है। यह रणनीतिक लक्ष्य है जिसे दोनों पक्ष हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News