See More

लद्दाख में चीन के नई चाल-लाउडस्‍पीकर पर बजा रहा पंजाबी गाने, जवानों को भड़का रहे PM मोदी के खिलाफ

2020-09-16T16:40:20.243

नेशनल डेस्कः पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना ने हजारों फुट ऊंची चोटियों पर अपना कब्जा करके  चीनी घुसपैठ का मुंहतोड़ जवाब दिया। जब LAC पर चीनी सैनिकों चाल कामयाब नहीं हो पाई तो चीन ने ऐसी हरकत की कि भारतीय सेना के कमांडर भी ड्रेगन की बेवकूफी पर हंस पड़े। हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक 29-30 अगस्‍त को पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना के रेजांग ला और रेचिन ला में जब चीनी सेना को करारी चोट मिली तो वो टैंक और बख्‍तरबंद सैन्‍य वाहन लेकर आ गए। चीन को उम्मीद थी कि टैंक देखकर भारत डर जाएगा कि युद्द की स्थिति बन गई है और पीछे हट जाएगा। चीन की सोच के उलट ऐसा कुछ नहीं हुआ और भारतीय सेना डट कर खड़ी रही। खुद को नाकाम होते देख चीनी सेना ने पैंगोंग झील के फिंगर 4 पर पंजाबी गाना बजाना शुरू कर दिया।

 

वहीं चूसूल में चीनी सेना के मोल्‍डो सैन्‍य ठिकाने पर बड़े-बडे़ लाउडस्‍पीकर लगाए गए हैं। लाउडस्‍पीकर पर चीनी सेना भारतीय जवानों को भड़का रही है और कह रही है कि भारतीय सेना अपने राजनीतिक आकाओं के हाथों मूर्ख न बने। साथ ही चीन सर्दियों में भारतीय जवानों के इतनी ऊंचाई पर तैनाती पर सवाल उठा रहा है और भारतीय सेना के हौसलों को कमजोर करने की कोशिस कर रहा है। चीन कह रहा है कि सर्दी में उनको गर्म खाना भी नहीं मिलेगा।

 

चीन की ऐसी हरकत पर भारतीय सेना के एक पूर्व चीफ ने कहा कि PLA लाउडस्‍पीकर रणनीति का इस्‍तेमाल साल 1962 और 1967 में नाथु ला झड़प के दौरान कर चुका है। उन्‍होंने कहा कि चीन को लगता है कि फिंगर 4 पर पंजाबी सैनिक तैनात हैं। बता दें कि LAC पर अभी भी तनाव का माहौल है। भारतीय जवानों के लिए लद्दाख में गर्म कपड़े, खाने की सामग्री, हथियार और अन्य जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है ताकि सर्दियों में तैनाती के समय उनको कोई परेशानी न हो।


Seema Sharma

Related News