श्रद्धालुओं का आरोप- चीन के अधिकारियों ने नहीं दी कैलाश मानसरोवर में डुबकी लगाने की इजाजत

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 05:03 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन ने भले ही कैलास मानसरोवर यात्रा के लिए नाथू ला मार्ग को खोल दिया हो, पर वह अब अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जानकारी मुताबिक कैलाश मानसरोवर पहुंचे श्रद्धालुओं ने आरोप लगाया है कि चीन के अधिकारियों ने उन्हें मानसरोवर में डुबकी लगाने से रोक रहा है। सोशल मीडिया पर श्रद्धालुओं की एक तस्वीर भी वायरल हुई है जिसमें उनका एक जत्था दिखाई दे रहा है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में चीन की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। 
PunjabKesariमानसरोवर झील में हर जगह स्नान की अनुमति नहीं: सुषमा 
वहीं कैलास यात्रा पर गए श्रद्धालुओं को मानसरोवर झील में नहाने नहीं देने की खबरों पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज कहा कि झील में हर जगह स्नान करने की इजाजत नहीं है। ऐसी खबरें आई है कि चीन ने भारत के श्रद्धालुओं को मानसरोवर झील में डुबकी लगाने से मना किया है। श्रद्धालुओं ने आरोप लगाया है कि चीन के अधिकारियों ने उन्हें झील में पवित्र डुबकी लगाने की अनुमति नहीं दी । मोदी सरकार के चार वर्ष पूरा होने के मौके पर विदेश मंत्रालय की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए आज आयोजित संवाददाता सम्मेलन में इस संबंध में पूछे गये सवाल पर  स्वराज ने कहा मुझे कैलास मानसरोवर की यात्रा पर गए किसी व्यक्ति का ट्वीट मिला है जिसमें उन्हें पवित्र झील में डुबकी लगाने की अनुमति नहीं दिये जाने की बात कही गई है। स्थिति यह नहीं है। झील में डुबकी लगाने के लिए स्थान निर्धारित है और वहां पर स्नान किया जा सकता है। आप जहां चाहे वहां डुबकी नहीं लगा सकते हैं।
PunjabKesari
गौरतलब है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने 8 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा था इस साल करीब 1,580 श्रद्धालु कैलाश मानसरोवर की यात्रा करेंगे। सुषमा ने बताया था कि दो मार्गों से यात्रा होगी एक नाथुला दर्रा (सिक्किम) और दूसरी लिपुलेख दर्रे (उत्तराखंड) के रास्ते से। उन्होंने कहा कि 50-50 श्रद्धालुओं के 10 जत्थे नाथुला दर्रा से और 60-60 श्रद्धालुओं वाले 18 जत्थे लिपुलेख दर्रे से अपनी यात्रा पूरी करेंगे। उन्होंने कि कि इस संबंध में चीनी समकक्ष से भी बात की गई है।
PunjabKesari
आपकी जानकारी के लिए बतां दे कि भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से हर साल जून से सितंबर के बीच कैलास मानसरोवर यात्रा का आयोजन किया जाता है। कैलास मानसरोवर तिब्बत तक पहुंचने के लिए नेपाल से होकर जाना पड़ता है। पिछले साल कैलास मानसरोवर यात्रा के दौरान नाथू ला दर्रा बंद था जिस वजह से तीर्थयात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा था। 
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News