Corona virus को लेकर भारत और दुनिया से जुड़े 10 बड़े अपडेट

Monday, Mar 09, 2020 - 01:32 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस की वजह से सोमवार को 22 और लोगों की मौत हो गई हालांकि जनवरी से इस महामारी के आंकड़ों के सामने आने के लिहाज से सबसे कम नए मामले दर्ज हुए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि देश भर में 40 नए मामले मिले जिनमें से अधिकांश हुबेई से थे जहां इस बीमारी का प्रकोप सबसे ज्यादा है। सोमवार को इस बीमारी के कारण मरने वाले 22 लोगों में से 21 हुबेई से थे। देश में कोरोना वायरस के कारण अब तक 3,119 लोगों की जान जा चुकी है। चीन में इस बीमारी से 80,700 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। आईए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया में कोरोना वायरस से जुड़े 10 बड़े अपडेट पर। 

कोरोना वायरस केरल बच्चा
केरल में तीन साल का बच्चा कोरोना वायरस से संक्रमित कोच्चि
केरल में तीन वर्षीय बच्चे के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बच्चा और उसके माता पिता सात मार्च को सुबह छह बजे इटली से कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे तो उनकी यहां स्थापित निगरानी प्रणाली में थर्मल स्क्रीनिंग की गई और बच्चे में कोरोना वायरस के लक्षण दिखे।

कोरोना वायरस से चीन में 22 और लोगों की मौत, मामले घटने के बाद कई अस्थायी अस्पताल बंद 
 चीन में घातक वायरस से 22 और लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 3,119 पर पहुंच गया है। जनवरी के बाद से किसी एक दिन में हुई ये सबसे कम मौतें हैं। वहीं संक्रमण के नये मामलों में भी कमी देखी गई है और रविवार को ऐसे महज 40 मामले दर्ज किए गए।
 


कश्मीर में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि जम्मू
जम्मू में 83 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है जहां संक्रमण की पुष्टि हो गई है।

कोरोना वायरस लीड बांग्ला जश्न टला
बांग्लादेश ने कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आने के बाद देश के संस्थापक शेख मुजीब-उर-रहमान की 100वीं जयंती पर होने वाले शताब्दी समारोह को टालने का फैसला किया है।



कोरोना वायरस के डर से उत्तरी इटली बंद
दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप का असर अब कई देशों में साफ नजर आ रहा है। इस वायरस की वजह से कहीं हंगामा हो रहा है तो कहीं लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध है। इटली की जेलों में तो संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लगाए गए नए नियमों के खिलाफ कैदियों ने हंगामा कर दिया जिसमें एक कैदी की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। जेल अधिकार समूह ने यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस के कारण इंडियन वेल्स टेनिस रद्द
कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण अमेरिका में होने वाला इंडियन वेल्स एटीपी और डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट रद्द कर दिया गया है । चार ग्रैंडस्लैम के बाद सबसे बड़े टूर्नामेंटों में से एक इस टूर्नामेंट को रद्द करने का फैसला आखिरी मौके पर लिया गया । अधिकारियों ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के ताजा निर्देशों के बाद यह फैसला लिया गया । 


दुबई से मंगलुरु आए व्यक्ति को तेज बुखार के बाद पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया मंगलुरु
 दुबई से कर्नाटक के मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे एक व्यक्ति को अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया है। उसे तेज बुखार था और कोरोना वायरस के कुछ लक्षण भी थे।

 21 संक्रमित लोगों के साथ आए जहाज को बंदरगाह पर खड़ा करने के लिए कैलिफोर्निया तैयार सैन फ्रांसिस्को
अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा कम से कम 21 पहुंचने के बीच कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसम और ऑकलैंड के मेयर ने रविवार को लोगों को पुन: भरोसा दिलाया कि 14 दिन की पृथक अवधि पूरी किए बिना ग्रैंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर सवार यात्रियों को जनता के बीच जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया 
 पाकिस्तान में कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर सात हो गई है।

ओडिशा में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई 
भुवनेश्वर में सरकार द्वारा संचालित चिकित्सा अनुसंधान इकाई में कोरोना वायरस की जांच की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हालांकि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। 

Anil dev

Advertising