चीन ने India से अपने नागरिकों को वापस बुलाने के फैसले पर दी सफाई, भारतीय मीडिया पर निकाली भड़ास

punjabkesari.in Wednesday, May 27, 2020 - 05:25 PM (IST)

बीजिंगः सीमा विवाद के चलते अपने नागरिकों को भारत से निकालने के फैसले पर भारतीय मीडिया की प्रतिक्रिया पर चीन तिलमिला उठा है। इस मु्द्दे पर घिरे चीन ने अपने इस फैसले पर अब सफाई दी है। चीन के सरकारी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने इसे लेकर भारतीय मीडिया पर जमकर भड़ास निकाली है।ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि भारत सरकार को इस बार चीन के कदम का गलत मतलब नहीं निकालना चाहिए। भारत ने भी लॉकडाउन के कारण दुनिया के विभिन्न देशों में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऐसा ही किया था। ग्लोबल टाइम्स ने चीनी नागरिकों की वापसी को हालिया सैन्य तनाव से जोड़ने पर भारतीय मीडिया की आलोचना भी की है।

PunjabKesari

उसने लिखा कि मीडिया ने जानबूझकर चीनी नागरिकों की वापसी को हालिया सैन्य तनाव से जोड़ा है। इससे अटकलों का एक नया दौर शुरू हो गया है कि चीन सीमा विवादों को बढ़ाने के लिए तैयारी कर सकता है। चीन ने मंगलवार को कहा कि वह कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में फंसे हुए अपने छात्रों, पर्यटकों और कारोबारियों को वापस लाने के लिए उड़ानें भेजने की योजना बना रहा है। चीनी दूतावास के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह फैसला चीन के विदेशों में फंसे नागरिकों को सहायता प्रदान करने की कड़ी में लिया गया है । उन्होंने इस मुद्दे पर एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि चीन की सरकार प्रवासी चीनी नागरिकों की सेहत और सुरक्षा को बहुत महत्व देती है।

PunjabKesari

चीनी नागरिकों को यहां से निकालने का फैसला ऐसे समय में लिया जा रहा है जब भारत कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित दुनिया के दस देशों में शामिल हो गया है। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और रोगियों की संख्या करीब 1.45 लाख पहुंच गयी है। बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर में चीन के वुहान शहर से हुई थी।

PunjabKesari

दुनियाभर में इस वायरस से 55 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 3.5 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। भारत ने फरवरी में वुहान से करीब 700 भारतीयों को निकाला था चीनी दूतावास ने सोमवार को एक नोटिस जारी कर भारत में अपने नागरिकों को वापस बुलाने की योजना के बारे में सूचित किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News