Public Holiday: स्थानीय अवकाश घोषित, इस दिन सभी स्कूल-कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में छुट्टी

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 11:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 1 नवंबर, शुक्रवार को प्रदेश में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। इस दिन सभी स्कूल-कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहेगी। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि 1 नवंबर को सभी सरकारी संस्थानों और कार्यालयों में अवकाश रहेगा। हालांकि, यह अवकाश बैंकों और कोषालयों पर लागू नहीं होगा, और वहां सामान्य कामकाज जारी रहेगा।

राज्योत्सव का आयोजन
छत्तीसगढ़ के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में, राज्य सरकार ने 5 नवंबर को जिलास्तरीय एकदिवसीय राज्योत्सव मनाने का निर्णय लिया है। राजधानी रायपुर में मुख्य राज्योत्सव समारोह 4 या 5 नवंबर को आयोजित किया जाएगा, जिसकी तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

स्थापना दिवस की महत्ता
1 नवंबर का दिन छत्तीसगढ़ के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि इसी दिन 2000 में राज्य का गठन हुआ था। राज्य स्थापना दिवस पर हर साल विभिन्न सांस्कृतिक और शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाता है। इस वर्ष भी राज्योत्सव का आयोजन पूरे उत्साह और जोश के साथ किया जाएगा, जिसमें छत्तीसगढ़ के विकास, समृद्धि और संस्कृति को सम्मानित किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश दे दिए हैं।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News