छत्तीसगढ़: शीर्ष माओवादी नेता सुदर्शन कट्टम की मृत्यु, 1 करोड़ रुपए का इनाम था घोषित

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 10:37 PM (IST)

रायपुरः शीर्ष माओवादी नेता आनंद उर्फ सुदर्शन कट्टम की छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके के वन क्षेत्र में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। उस पर एक करोड़ रुपए का इनाम घोषित था। पुलिस अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। कट्टम 69 वर्ष का था। उसकी मृत्यु 31 मई को हुई। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (नक्सल ऑपरेशन) विवेकानंद ने कट्टम की मौत की पुष्टि की। 

विवेकानंद ने कहा, ‘‘वह माओवादियों की केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो सदस्य था। सरकार ने उस पर एक करोड़ रुपए का इनाम घोषित किया था।'' उन्होंने कहा कि माओवादियों ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कट्टम की मौत की जानकारी दी है और इसके बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है। माओवादियों की केंद्रीय समिति के प्रवक्ता अभय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि कट्टम का पिछले बुधवार को अपराह्न करीब 12 बजकर 20 मिनट पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 

विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, उच्च रक्तचाप और मधुमेह से पीड़ित था। विज्ञप्ति में कहा गया है कि कट्टम का जन्म तेलंगाना के बेल्लमपल्ली जिले में हुआ था। खनन में डिप्लोमा पूरा करने के बाद नक्सलबाड़ी-श्रीकाकुलम संघर्ष से प्रभावित होकर वह माओवादी आंदोलन में शामिल हो गया। विज्ञप्ति में कहा गया कि कट्टम ने देश के विभिन्न हिस्सों में माओवादी आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News