ChatGPT मेकर को लगा बड़ा झटका... OpenAI का अकाउंट हुआ हैक, क्रिप्टोकरेंसी स्कैम का प्रयास

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 02:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हाल ही में, OpenAI के न्यूजरूम अकाउंट को हैकर्स ने हैक कर लिया। यह अकाउंट X प्लेटफॉर्म (जिसे पहले Twitter कहा जाता था) पर कई फॉलोअर्स का मालिक है। हैकर्स का मकसद लोगों को धोखा देकर क्रिप्टोकरेंसी स्कैम करना था, जिससे वे उनकी मेहनत की कमाई चुरा सकें।

हैकर्स का तरीका
हैकर्स ने X प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने दावा किया कि OpenAI ने एक नया क्रिप्टो टोकन $OPENAI लॉन्च किया है। इसके बाद उन्होंने बताया कि OpenAI के यूजर्स इसे खरीदकर फायदा उठा सकते हैं।

फर्जी वेबसाइट का निर्माण
इस ट्वीट में एक लिंक भी शामिल था, जो क्लिक करने पर OpenAI की असली वेबसाइट जैसी दिखने वाली एक फर्जी वेबसाइट पर ले जाता था। इस वेबसाइट का URL भी OpenAI से मिलता-जुलता था। हालांकि, कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि इस स्कैम का कोई शिकार हुआ या नहीं।

कंपनी की कार्रवाई
जैसे ही यह खबर फैली, OpenAI ने उस पोस्ट को तुरंत हटा दिया। सुरक्षा विशेषज्ञों ने लोगों को इस तरह के फेक क्रिप्टोकरेंसी से सावधान रहने की सलाह दी है। वर्तमान में, साइबर ठग नए-नए तरीकों से लोगों को धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं।

हाल ही में शुरू हुआ अकाउंट
OpenAI Newsroom अकाउंट की शुरुआत अभी कुछ ही दिन पहले हुई थी। एक महीने से भी कम समय में इस अकाउंट के 53,000 से अधिक फॉलोअर्स हो गए थे। हालांकि, OpenAI ने अभी तक इस हैकिंग के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है और यह भी नहीं बताया कि इस घटना के पीछे कौन था या यह कैसे हुआ।

OpenAI का पॉपुलर प्लेटफॉर्म
OpenAI का ChatGPT एक बहुत ही लोकप्रिय AI प्लेटफॉर्म है, जो अमेरिका, भारत और अन्य देशों में इस्तेमाल होता है। उपयोगकर्ता यहां विभिन्न प्रोम्प्ट देकर लेख, आवेदन पत्र, कहानियां आदि आसानी से लिखवा सकते हैं। इस घटना से यह स्पष्ट होता है कि साइबर सुरक्षा पर ध्यान देना कितना महत्वपूर्ण है, और लोगों को हमेशा सतर्क रहना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News