chandrayaan 2 मिशन की सफलता पर PM मोदी का देश के नाम ऑडियो संदेश

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 04:53 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत के चंद्रमा मिशन चंद्रयान -2 की सफल लॉन्चिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों को ऑडियो संदेश जारी कर बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण भारतीय वैज्ञानिकों के कौशल और विज्ञान के क्षेत्र में नयी ऊंचाइयां छूने के लिए 130 करोड़ देशवासियों के दृढ़ संकल्प को प्रकट करता है। सिलसिलेवार ट्वीट में उन्होंने कहा कि आज हर भारतीय गौरवान्वित महसूस कर रहा है। चंद्रयान-2 में स्वदेशी प्रणाली के इस्तेमाल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह मिशन, दिल से भारतीय, भावना में भारतीय है। 

चंद्रमा के अनछुए पहलुओं का पता लगाने के लिए चंद्रयान-2 सोमवार को श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) से शान के साथ रवाना हो गया। इसे बाहुबल नाम के सबसे ताकतवर रॉकेट जीएसएलवी-मार्क ।।। के जरिए अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर प्रक्षेपित किया गया। प्रधानमंत्री ने कहा, चंद्रयान-2 जैसी कोशिशों से होनहार नौजवान विज्ञान के प्रति गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान और नवोन्मेष के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने ट्वीट किया, च्च्चंद्रयान की बदौलत भारत के चंद्रमा कार्यक्रम को बड़ा बढावा मिलेगा। चंद्रमा को लेकर हमारी जानकारी भी बढेगी।

PunjabKesari

 चंद्रयान-2 की महत्ता पर मोदी ने कहा कि यह मिशन अनूठा है क्योंकि यह चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव वाले हिस्से पर खोज करेगा, जहां अभी अन्वेषण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा, हर भारतीय के लिए गर्व की बात यह है कि चंद्रयान-2 पूरी तरह स्वदेशी मिशन है।

PunjabKesari

चंद्रमा के रिमोट सेंसिंग के लिए इसमें एक आर्बिटर होगा और चंद्रमा की सतह की छानबीन के लिए लैंडर रोवर मॉडयूल भी है। यह विशेष क्षण है, जिसे हमारे गौरवशाली इतिहास के इतिहास में अंकित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने एक तस्वीर भी साझा की है जिसमें वह बड़े स्क्रीन पर प्रक्षेपण को देखते हुए नजर आ रहे हैं । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News